आखिर ट्रेन ड्राइवर क्यों नहीं ब्रेक मारते, जब इंसान या जानवर ट्रेन के सामने आ जाते है

After all, why don't train drivers brake

यातायात के साधन में रेल को भारत क की धड़कन कह सकते हैं। ट्रेन काफी आरामदायक और सस्ता होने के कारण भारत में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। ट्रेन इतनी तेज रफ्तार में चलती है कि कम समय लेती है और यथा स्थान पहुंचा देती है।

अच्छा तो कभी आपने नोटिस किया है कि ट्रेन की पटरी पर कई बार ऐसा कोई जानवर या इंसान आ जाता है तो वह ट्रेन से कटकर मर जाता है। क्या आपने कभी यह सोचा है कि ड्राइवर तुरंत ब्रेक क्यों नहीं लगा देता है। इसमें चालक की कोई मजबूरी होती है या फिर वह जानबूझकर करता है। आइए जानते हैं हम भी इस सेक्शन में इस बात की सच्चाई-

अधिक वजन से समय पर नहीं रुकती ट्रेन

ट्रेन के इंजन के साथ कई डिब्बे लगे होते हैं। इन देशों में सैकड़ों यात्री अपना सामान रखे हुए खुद इस में सफर करते हैं। इस वजह से ट्रेन का वजन काफी ज्यादा हो जाता है। इतने वजन के साथ जब ट्रेन एक बार रफ्तार पकड़ ले तो उसे अचानक रोक पाना कठिन हो जाता है। ज्वाइन में मौजूद ब्रेक पाइप से ज्यादा प्रेशर से कम करते हैं। ट्रेन को रोकने के लिए सभी डिब्बों के हर एक पहिए पर ब्रेक लगाना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है। यह ब्रेक लगने से लगभग 1 किलोमीटर दूर जाकर रुकती है और यह दूरी ट्रेन के वजन और रफ्तार पर निर्भर करता है।

मोड़ पर ब्रेक लगाना काफी खतरनाक होता है

ट्रेन का वजन अधिक होने के कारण यदि ड्राइवर चाहे भी तो एकदम से ट्रेन नहीं रुक सकती है। इसके लिए बहुत दूर से ही देखना होगा। पटरी पर यदि अचानक से पटरी कोई आ जाए तो, ऐसी स्थिति में ड्राइवर कुछ नहीं कर सकता, फिर ट्रेन को आगे बढ़ते ही रहना होता है। ऐसे में अगर ट्रेन पटरी पर मुड़ रही है तो अचानक ब्रेक लगाना और भी खतरनाक हो जाता है। डिब्बों का पटरी से उतरने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में एक शख्स की जान बचाने के चक्कर में ट्रेन में बैठे सैकड़ों यात्रियों की जान खतरे में नहीं डाला जा सकता।

रात के समय नहीं दिखती है पटरी

वही रात की बात करें तो ट्रेन के इंजन से इतनी रोशनी बाहर निकलती है कि उससे ड्राइवर को बस कुछ दूर की पटरी ही दिखती है। ऐसे में यदि कोई जो पटरी पर खड़ा हो तो ड्राइवर को पता भी नहीं चलता है। ट्रेन चलाते समय हॉर्न बजाते हुए रात को चलती हैं ट्रेन, वहीं ट्रेन के ड्राइवर का भी यही प्रयास होता है कि ट्रेन से किसी जानवर या किसी इंसान की मौत ना हो। लेकिन कई बार ऐसी स्थिति होती है। जिसके चलते ऐसी चीजें हो जाती हैं। ऐसे में आपके लिए यही बेहतर होगा कि ट्रेन की पटरी क्रॉस करते समय संयम और सतर्कता बरतें। रेलवे के नियमों का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top