सामान्य प्रश्नोत्तरी: 1 लीटर ईंधन में हवाई जहाज कितने km तक उड़ता है?

ias

प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान सबसे ज्यादा सवाल जनरल नॉलेज के पूछे जाते हैं। जब नौकरी के लिए आप परीक्षाएं देते हैं तो उनमें आपके संबंधित विषय के अलावा सामान्य ज्ञान के सवाल जरूर आते हैं।

माना जाता है कि जिसका सामान्य ज्ञान मतबूत होता है वो परीक्षा आसानी से पास कर लेता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही सवाल जो प्रतियोगी परीक्षाओं में लिखित या इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं।

सवाल : कागज के अविष्कारक कौन थे? उन्होंने कागज़ का अविष्कार कब किया?
जवाब : कागज का आविष्कार Cai Lun थे। यह चीन के निवासी थे। इन्होने 202 में हान राजवंश के समय में कागज का आविष्कार किया था।

सवाल : मनुष्य के दिल का भार कितना होता है?
जवाब : महिला के दिल का भार करीब 255 ग्राम होता है और पुरुष के दिल का भार तकरीबन 300 ग्राम होता है।

सवाल : Books का अविष्कार संसार के किस व्यक्ति ने किया?
जवाब : Johannes Gutenberg नामक व्यक्ति ने प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार करते हुए पुस्तकों का भी आविष्कार किया। Johannes Gutenberg ने किताबों का आविष्कार इसलिए किया ताकि पन्नों पर विचारों को आसानी से व्यक्त किया जा सके।

सवाल : 1 लीटर ईंधन में हवाई जहाज कितने km तक उड़ता है?
जवाब : बोइंग 747 जैसा विमान हर सेकंड में तकरीबन 1 गैलन ईंधन अर्थात् 4 लीटर का प्रयोग करता है। 10 घंटे की उड़ान के दौरान, यह 36,000 गैलन ईंधन (150,000 लीटर) प्रयोग करता है।

सवाल : संसार की सबसे बड़ी अदालत कौन सी है?
जवाब : दिल्ली की ‘तीस हजारी कोर्ट’ संसार की सबसे बड़ी अदालतों में से एक है। यहां 24,000 वकीलों का रजिस्ट्रेशन है और यहाँ 150 अदालतें एक छत के नीचे चलती हैं।

सवाल : टिकटॉक ऐप पर सबसे अधिक लाइक और फॉलोवर्स किसके है?
जवाब : टिकटॉक एक चाइनीस ऐप है। इसलिए सबसे अधिक फ़ॉलोअर्स चाइना के Chan He के 50.7 मिलियन फॉलोवर्स है।

सवाल : संसार के सबसे अमीर व्यक्ति का नाम क्या है? और इसके पास कुल कितनी संपत्ति है?
जवाब : संसार का सबसे अमीर व्यक्ति amazon कंपनी का मालिक Jeff bezos है। जिनका net worth $177 बिलियन डॉलर है।

सवाल : बिग बॉस show में बिग बॉस की आवाज निकलने वाला व्यक्ति कौन है ?
जवाब : ‘बिग बॉस’ शो में ‘बिग बॉस’ की आवाज अतुल कपूर नाम के एक व्यक्ति की है। 50 वर्षीय अतुल कपूर मुंबई में रहते हैं। अतुल एक कलाकार के साथ-साथ एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी हैं। उन्हीं की बोल्ड आवाज़ में पूरा बिग बॉस शो कास्ट होता है।

सवाल : एक तरबूज के बीजों की संख्या कितनी होती है?
जवाब : यह बात तरबूज के आकार पर निर्भर करती है। आमतौर पर एक तरबूज में 150 तक बीज होते है और अमेरिकन तरबूज में 150 से 800 तक बीज होते है।

सवाल : भारतीय मुद्रा कहाँ छपती है ?
जवाब : भारतीय मुद्रा भारत में चार स्थानों पर छपती है। 1. नासिक, 2. देवास, 3. मैसूर और सालबोनी (प. बंगाल) इन सारी जगहों पर मुद्रा छपती है।

सवाल : रोते समय आॅखों से आँसू आने का क्या कारण है?
जवाब : आँखों में आंसू धूल, भावनाओं या फिर चिड़चिड़ापन के कारण आते है। इन चिड़चिड़ाहट को बाहर निकालने और आंख की रक्षा करने के लिए भी आंसू आँखों से बाहर आते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top