200 साल पुराने नाग में निकला नागमणि देखते ही गांव वाले हैरान

Nagmani found in 200 year old snake

सांपों से जुड़े तमाम वीडियो सोशल मीडिया पर हर रोज वायरल होते है। वीडियो कभी-कभी कुछ ऐसे अंधविश्वास भी दिखा देता है इसे देखकर लोग चौक भी जाते है और कुछ तो ऐसे लोग है, जो इन अंधविश्वासों में और भी विश्वास करने लगते है। हालांकि यह वीडियो दिखाने का मकसद केवल यही होता है कि लोग अपनी सोच को बदले और अंधविश्वास पर भरोसा ना करें।

सांपों की अनेक प्रजातियां होती है। कई जगहों पर तो कुछ लोगों की मान्यता है कि सब जितने पुराने होते है उतने ज्यादा नागमणि मिल पाने की उम्मीद रहती है। वही आज के विज्ञान के जमाने में लोग अंधविश्वास की बातें अगर करते है तो इससे जुड़ा एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है जिसे लोग खूब देख रहे है।

सांप के जोड़े से निकला नागमणि

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते है स्नेक कैचर संदीप जोशी ने सांपों के अंधविश्वास को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी और उन्होंने बताया कि गांव के देव ग्राम के पास सुबह सुबह 2 सांप देखने को मिला गांव वालों का कहना है कि इन सांपों में एक नागौर एक नागिन हैं यही नहीं जिसमें सेना के पेपर नागमणि निकलेगा क्योंकि सांप काफी पुराना है।

स्नेक कैचर संदीप जोशी ने सांपों के प्रति अंधविश्वास के विषय में जानकारी दीऐ। उन्होंने जंगल में पहले तो नागिन को छोड़ दिया। जिसके बाद नाग को निकालते हुए बताया कि सांपों में किसी भी प्रकार का कोई नागमणि नहीं पाया जाता है, लेकिन आज के जमाने में लोग तरह-तरह की बातें करते हैं और नागमणि होने की बात को बताते हुए कुछ बाबा साधु लोग बेवकूफ बनाकर लोगों से खूब पैसे आते है। दरअसल सांपों के सिर पर चेहरा लगाकर उसमें चमकदार स्टोर छुपा देते हैं और इसे ही नागमणि बताकर पैसे लूट लेते हैं तो कृपया अंधविश्वास पर ध्यान ना देते हुए अपनी सूझबूझ का प्रयोग करें।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी तेजी से देखा जा रहा है, जिसे यूट्यूब चैनल @sarprakshak Sandeep Joshi पर शेयर किया गया है। इस वीडियो को 1.8 मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा है और वीडियो को अब तक दो 1 हजार से अधिक लोगों ने पसंद करने के साथ ही इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top