महिला के साथ जुड़ी ऐसी परंपरा जिसे देखते ही दुनिया वाले चौक गए

tradition associated with women

दुनिया भर में अलग-अलग रीति-रिवाज और परंपराएं हर देश, हर गांव प्रांत में अपने-अपने क्षेत्र और राज्य के अनुसार लोगों की अपनी परंपराएं होती है और अपनी सभ्यता होती है। लोग उन सभ्यताओं को मानते हुए अलग-अलग परंपराओं को निभाते है। हमारे भारत में तो पूजा पाठ और परंपरा संस्कृति को लेकर कुछ ज्यादा ही चलन है। लोग अपनी परंपराओं को नहीं छोड़ते है जितना भी वैज्ञानिक दौर चल देती कुछ ऐसे गांव अभी भी जहां आज भी 100 साल भी पुरानी परंपराओं को निभाए जाते है और पूरी श्रद्धा के साथ की जाती है।

ऐसे ही अपने छत्तीसगढ़ की परंपरा विश्व भर में मशहूर है। यहां अलग-अलग परंपरा है ऐसी हैं जिन्हें देखकर लोग आज भी हैरान हो जाते है। यह अपनी सभ्यताओं से जुड़े हुए हैं और लोग अपने पुरानी परंपराओं को आज भी निभाने में पूरा विश्वास रखते है। यही नहीं इनके विश्वास और आस्था की ज्योति ऐसी जगी है कि इससे देखने के बाद और भी राज्य और देश के लोग भी इससे जुड़ जाते है। उनकी भी निष्ठा और आस्था इसमें रम जाती है।

ऐसे ही छत्तीसगढ़ की परंपरा है के यहां अगर छोटे बच्चों का दूध वाला दांत अगर ऊपर के वाले जबड़े में पहले निकलता है तो इसे दोष माना जाता है और इस दोष को दूर करने के लिए उस बच्चे का कुत्ते से शादी कराया जाता है या परंपरा काफी पुरानी चली आ रही है। कई ऐसे बड़े बुजुर्ग वहां अभी भी मौजूद है, जिन्होंने खुद भी बताया है कि उनकी भी शादियां ऐसे की गई है। ऐसी अजीब परंपराओं को लोग आज भी मान रहे हैं और इसे निभा रहे है‌

यही नहीं वहां एक तेलीन नगर में एक ऐसी परंपरा है। जहां माता के मंदिर में फल फूल नारियल प्रसाद नहीं चढ़ाए जाते बल्कि प्रसाद की जगह ईंट कक्कड़ चढ़ाए जाते है अगर मान्यता वहां पूरी होती है तो प्रसाद के रूप में पांच कंकर चढ़ाए जाते है‌ ऐसी परंपरा काफी सालों से चली आ रही है और इसे आज भी लोग निभाते आ रहे है।

सोशल मीडिया पर छत्तीसगढ़ से जुड़े इन अलग-अलग परंपराओं वाला वीडियो काफी छाया हुआ है, लोग देख देखकर हैरानी जता रहे है। लेकिन अपने विश्वास और श्रद्धा के प्रति लोगों की आस्था देखकर भी भाव विभोर हो जा रहे हैं। इस वीडियो को यूट्यूब अकाउंट Top5 CG पर शेयर किया गया है जिसे 2k व्यूज आए हैं और लोग वीडियो को लाइक करने के साथी अपनी अपनी श्रद्धा भी जता रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top