समंदर से मिला बेहद ही खूंखार जीव देखते ही वैज्ञानिक भी हुए हैरान

Very dangerous creature found from the sea

आप सभी ने समंदर में मछलियों के कई प्रजाति जरूर देखे होगें। समंदर में व्हेल मछली जैसे मछलियां समंदर में राज करती है। अपने विशालकाय शरीर और अन्य हाव-भाव और कारनामें से लोगों का ध्यान आकर्षित कर लेने वाली यह मछलियां, कुछ ऐसी भी होती हैं जो अपने शिकार को फंसाने के लिए बिजली की तरह तेज झटका भी मारती है।

करंट मार देने वाली यह मछलियां कभी-कभी अपने शिकार को ऐसा जबरदस्त झटका देती है कि वह इसी झटके से ही अपने प्राण त्याग देता है। इन आकर्षक और विशालकाय मछलियों की अगर बात की जाए लंबाई की तो 40.5 फिट की होती है और वजन 21.5 उनका होता है।

दुनिया भर में मछलियां की अनेकों प्रजातियां होती है जिनमें से व्हेल शार्क सबसे बड़ा मछली है, जो हमारे ग्रह पर मौजूद सबसे बड़ी गैर स्तनधारी प्रजाति होती है। व्हेल शार्क गर्म उष्णकटिबंधीय महासागरों के खुले पानी में पाई जाती है। अगर यह कभी नजर आए तो इसे हिलाने डुलाने के लिए जेसीबी भी फेल हो जाती है।

मछली दुनिया की अत्यंत दुर्लभ मछलियों में से एक है जो बहुत ही खतरनाक भी होती है। दुनिया के सबसे खतरनाक मछली माने जाने वाली यह अफ्रीका की कांगो रिवर में पाई जाती है, जो बड़े जीवों को भी आसानी से निगल जाते है। अपने बड़े आकार और खतरनाक जीव को भी यह अपना शिकार आसानी से बना लेते है।

मरियाना ट्रेंच में पाए जाने वाले सबसे अजीब जीव समुंदर की गहराइयों में रहने वाले जीव जिन्हें हम देख भी नहीं पाते है‌ ऐसी चमकीली मछलियां होती है जो इन गहराइयों में रहकर विचित्र जीव होती है। इस मछली के दांत दुनिया के सबसे बड़े होते है। यह मछली पानी की गहराई में भी सांस ले पाते है। पानी के ऐसे जीव आपने पहले कभी नहीं देखे होंगे।

आपकी जानकारी के लिए यह यूट्यूब अकाउंट @wild gravity नाम के पेज पर शेयर किया गया है‌ वीडियो में ही आप देख सकते है मछली ऐसी है जो दिल दहला दे। लाखों लोगों ने इसे देखा है और हजारों लोगों ने पसंद भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top