खेतों में मजदूरी करके घर चलाने वाली महिला, निकली 100 करोड़ की मालकिन… इनकम टैक्स ने मारा छापा

राजस्थान के सीकर जिले की रहने वाली एक ऐसी महिला की है जो कि रातों-रात 100 करोड़ की मालकिन बन गई। संजू देवी जो की खेती बाड़ी से अपना और अपने परिवार का खर्चा चलाती है। उन्हें भी इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि वह करोड़ों की मालकिन बन चुकी है लेकिन जब आयकर विभाग के कुछ अधिकारी जयपुर दिल्ली हाईवे पर स्थित जमीनों की जांच कर रहे थे। तब उन्हें एक ऐसे अज्ञात जमीन का पता चला जो कि संजू देवी के नाम पर ली गई थी।

वह जमीन लगभग 64 बीघा में फैली हुई थी। जिसकी कीमत करीब ₹100 करोड़ थी और जब संजू देवी को इस बारे में पता चला तो वह चौक गई। जब आयकर विभाग उनके घर पहुंची और उनसे सवाल किए, तब संजू देवी ने बताया कि 12 साल पहले उनकी पति की एक्सीडेंट में मौत हो चुकी थी।

पति के निधन के कुछ महीने पहले मुझे लेकर गए थे। जहां पर उनके पति ने उनसे एक दस्तावेज पर अंगूठा लगाने को कहा। संजू देवी ने बताया कि वह दस्तावेज किसके लिए थे।इस बात का उन्हें कोई अंदाजा नहीं है। अधिकारियों से उनके काम के बारे में पूछे जाने पर संजू देवी ने बताया कि वह खेती बाड़ी से ही अपना जीवन यापन करती हैं। उनके दो बच्चे हैं जो कि स्कूल जाया करते हैं और घर आकर उनके कामों में मदद करते हैं।

इस मामले की पूरी जांच करने के बाद अधिकारियों ने यह पता लगाया कि कई बड़े बिजनेसमैन आदिवासियों की जमीन खरीदने के लिए उन्हें लालच देकर जमीन खरीद लेते हैं। संजू देवी का परिवार भी एक आदिवासी परिवार है। इसीलिए बिजनेसमैन की बातों में आकर संजू देवी के पति ने 100 करोड़ों की जमीन को खरीदने के लिए कोई दस्तावेज पर अंगूठा लगवाया होगा। पूरे मामले की जांच करने पर आयकर विभाग ने जमीन अपने कब्जे में ले ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top