सबसे कम उम्र में लंबी दाढ़ी रखने वाली महिला ने, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया…

br

हरनाम कौर लोगों के बीच अपने व्यक्तित्व को लेकर आकर्षण का केंद्र बनी होती है। पॉजिटिव इन्फ्लेंसर और मोटिवेशनल स्पीकर हरनाम कौर को लोग बीयर्ड गर्ल नाम से जानते हैं। लड़की के चेहरे पर दाढ़ी और मूंछ का होना लोगों के लिए बेहद आश्चर्य की बात होती है। यह बड़ा कम ही होता है कि किसी लड़की या औरत के चेहरे पर दाढ़ी और बाल हो। लेकिन हरनाम कौर जब 12 साल की थी तो उन्हें अपनी बीमारी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के बारे में पता चला।

इस बीमारी के चलते उनके चेहरे पर अनचाहे बाल आने लगे। इन बालों की वजह से हरनाम कौर को स्कूल में भी बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था क्योंकि बच्चे उन्हें बहुत चिढ़ाते थे। शुरू के समय में हरनाम ने वैक्स के द्वारा चेहरे से बाल हटाने की कोशिश की लेकिन इस प्रयास में वे असफल रहु। इसके बाद उन्होंने खुद को जैसी है वैसा स्वीकार किया।

16 साल की उम्र में उन्होंने दाढ़ी रख ली। जल्द ही वह अपने जैसी बाकी लड़कियों के लिए भी प्रेरणा बन गई। हरनाम कौर 24 साल की हुई तो सबसे कम उम्र में लंबी दाढ़ी रखने वाली महिला का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया। वहीं लंदन फैशन वीक में रैंप वॉक करने वाली दाढ़ी वाली पहली लड़की बन गई।

हरनाम सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वह अपने वीडियोस और फोटोस साझा करती रहती हैं। इंस्टाग्राम पर उन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं।वही फैंस उनके वीडियो को काफी पसंद भी करते हैं। हरनाम कौर का जन्म इंग्लैंड हुआ था। वह फेमस होने से पहले खालसा प्राइमरी स्कूल में एक टीचिंग असिस्टेंट की जॉब करती थी। 2014 में वह पूरी दुनिया में फेमस हो गई।

harnaam kaur

एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने लाइफ के बारे में बताया। कि हम ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां महिला की सुंदरता को और उनकी शारीरिक बनावट के लिए एक आधार है। और इस आधार में जो फिट होती हैं वही लड़कियां सुंदर मानी जाती है। लेकिन हरनाम कौर ने इन आधारों को मिथ्या साबित करते हुए अपने कुदरती रूप को अपनाते हुए बॉडी शेविंग के खिलाफ आवाज भी उठाया। वह अपने जैसी महिलाओं और लड़कियों को प्रेरित करती हैं ताकि वह भी अपने आप को कुदरती रूप में अपनाएं और अपनी जिंदगी को आसान बनाकर दूसरों के लिए भी एक पहचान बनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top