वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ देने वाली मछली मिली पुर्तगाल में वजन इतना कि बुलानी पड़ी मशीन

world record breaking fish

आप सभी ने मछली को तो देखा होगा छोटी बड़ी मछलियों में कुछ मछलियों की वजन 10 से 25 किलो तक भी होते हैं। जिन्हें आप देखे होंगे लेकिन सोशल मीडिया पर एक मछली की चर्चाएं खूब तेजी से हो रही हैं। जिसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दरअसल पुर्तगाल के अजोरेस तट पर एक मछली मिली है जिसका वजन 2744 किग्रा है। वैज्ञानिकों के अनुसार अब तक की सबसे भारी हड्डी वाली मछली है। इस मछली का नाम सनफिश लेकिन अफसोस यह मछली अब जिंदा नहीं है। हड्डी वाली मछलियां सबसे भारी होती है जैसे कि व्हेल शार्क जिसका वजन 20 टन से भी ज्यादा हो सकता है।

बिना हड्डी वाली मछलियां इससे भारी होती है जैसे कि व्हेल शार्क जिसका वजन 20 टन से अधिक हो सकता है लेकिन सबसे भारी हड्डियों वाली मछली का पिछला रिकॉर्ड दक्षिणी सनफिश था। जो 1996 में जापान के कामोगावा में पाया गया था। जिसका वजन 23 किलोग्राम था और यह 272 सेंटीमीटर लंबा था। पुर्तगाल तट पर यह मछली पिछले साल दिसंबर में मिली थी तब से लेकर अब तक वैज्ञानिक इस मछली को स्टडी कर रहे हैं। अब जाकर इसकी रिपोर्ट सामने आई है। नेचुरलिस्ट एसोसिएशन में जोंस नूनो गेम्स परेर और उनके सहयोगियों ने फैयाल द्वीप के तट पर तृतीय बड़ी मृत सनफिश पाई थी। जिसके वजन माप और नमूने देने के लिए उन्होंने इसे तट पर खींचने में कामयाबी हासिल की थी।

क्रेन की मदद से 2744 के जी की मछली को बाहर निकाला गया जब इसकी लंबाई 3 टू 5 सेंटीमीटर नापी गई वैज्ञानिकों ने बताया मछली को वैज्ञानिकों ने बताया कि मछली को किसी ने मारा है। जिसकी वजह से सिर के पास लाल रंग के निशान हैं। नाव की पेंदे में लगा लकड़ी पर देखा जाता है ऐसे निशान और कई जानकारियों वैज्ञानिकों ने इससे हासिल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top