जानिए कुछ अचंभित कर देने वाले तथ्य जिन्हें, सुनने के बाद हैरानी होती है

Know some surprising facts

1- साल 1140 में जर्मनी के राजा ने एक बेंसवेट को अपने कब्जे में ले लिया और फरमान सुनाया कि सभी महिला शहर छोड़कर चली जाए और वह अपने कंधे पर जितनी चीजें ले जा सकते हैं ले जाएं। इस आदेश के बाद पत्नियों ने भी अपने पतियों को अपने कंधों पर उठाकर ले जाने लगी। जिसे देख वहां के राजा ने उन्हें ऐसा करने की इजाजत भी दे दिए।

2- सारा फारग्लेव 20 साल की हैं। इनके जीप की लंबाई 11.4 सेमी है।यह अपने अपनी जीभ से आंखों को छू सकती हैं।

3- सन 1950 में साउथ अफ्रीका में दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड खोजा गया। इस डायमंड को समुद्री डाकू से बचा कर ले जाना बड़ा मुश्किल काम था। एक जहाज को समुद्र के रास्ते से भेजा गया और यह फैला दिया गया कि इसी जहाज में डायमंड है। जबकि जहाज को एक नॉर्मल बॉक्स में बंद करके भेजा गया था।

4- 4 फरवरी 2015 को tranaisa airways उड़ान सेGE235 टेकऑफ के तुरंत बाद रनवे से 3 मील दूर एक पुल से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस दुर्घटना में 39 लोग मारे गए और बचाव टीम के अथक प्रयास से 13 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया था। यह उस समय की सबसे बड़ी कामयाबी थी।

5- माउंट एवरेस्ट पर 8000 मीटर की ऊंचाई पर रैंबो बेली नाम की एक जगह है। जैसा कि नाम से महसूस हो रहा है कि यह जगह काफी खूबसूरत होगी, लेकिन नहीं। यह जमीन किसी खौफनाक जगह से कम नहीं है। यहां करोड़ो डेड बॉडी पड़ी है। इसीलिए इसे डेथ जोन भी कहा जाता है।

6- बार्लिंग बॉल्स में घोड़े के बाल का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा घोड़े के बाल का प्रयोग गहने बनाने के लिए भी करते हैं।

7- 2006 में स्लीपिंग की एक मछुआरे को दुनिया का सबसे बड़ा मूर्ति मिला है। इस मूर्ति को मछुआरे ने भाग्यशाली मानते हुए, पूरे 10 साल तक अपने पास रखा और 2016 में जब यह घर छोड़कर जा रहा तो अपने एक रिश्तेदार को दे दिया। उस रिश्तेदार को इसकी कीमत का अनुभव हुआ और उसने 10 मिलियन डॉलर के इस मूर्ति को एक म्यूजियम में रखवा दिया।

8- फूलों की बात की जाए तो उसकी खुशबू और रंग लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी फूल है जो अपनी खुबसूरती से लोगों को आकर्षित करता है लेकिन उसके पीछे मौत भी छिपी रहती हैं। ऐसा ही एक फूल है White banaberry सफेद रंग के फूल में एक काले रंग का निशान बना होता है। जो बिल्कुल आंख की तरह होता है। इसे डॉल्स आईज करते हैं।

9-जापान के एक डिजाइनर ने यासुहीरो सुजुकी निजी पर के डिजाइन में 1 वोट का निर्माण किया। जिसका नाम zip fastener ship रखा। यह वोट पानी के ऊपर चलती है तो ऐसा लगता है कि पानी का कोना जा रहा है।

10- आजकल के समय में न्यूज़ चैनलों की भरमार है और न्यूज़ चैनलों पर हर 1 मिनट में ब्रेकिंग न्यूज़ आती रहती है। लेकिन आपको हैरानी तब होगी जब आपको यह पता चलेगा कि दुनिया में एक दिन ऐसा भी आया था। जब न्यूज़ चैनल के पास एक भी न्यूज़ नहीं था। वह दिन था 12 अप्रैल 1930 के सुबह 8:45 जब न्यूज़ चैनलों के पास कोई न्यूज़ नहीं था। तब न्यूज़ चैनल ने यह एलाउंसमेंट किया कि गुड इवनिंग टुडे इज गुड फ्राइडे देयर आर नो न्यूज़। जिसके बाद पियानो म्यूजिक बजा कर टाइम पास किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top