कुत्ते का शानदार मुंबई से भुवनेश्वर तक का सफर, देखिए वायरल वीडियो और जानिए ट्रेन में कुत्तों के सफर के नियम

wonderful journey of a dog

सभी अपने घर में पालतू कुत्ते को पालते हैं और अगर परिवार के पूरे सदस्य को कहीं जाना पड़ जाता है तो उस पालतू कुत्ते को लेकर लोग परेशान हो जाते हैं। उसे कहां छोड़ा जाए तो कुछ लोग तो कुत्ते को साथ लेकर ही जाना चाहते हैं।

सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखने पर आपको पता चलेगा कि एक कुत्ता इंसान के साथ ट्रेन में सफर कर रहा है।

@alabnamed_rio नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक कुत्ते का वीडियो शेयर किया गया है। जिसमें कुत्ते को ट्रेन में सफर करते हुए दिखाया गया है। इस अकाउंट में आपको सिर्फ रियो नाम के लैब्राडोर को देख पाएंगे।

यह वीडियो इंटरनेट पर काफी चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि इस कुत्ते ने मुंबई से भुवनेश्वर की सफर ट्रेन में की है। इस वीडियो में सफर करते हुए खिड़की में से बाहर का मनमोहक दृश्य दिख रहा है। जिओ के मालिक ने इस यात्रा पर एक डॉक्यूमेंट बनाने का फैसला भी किया है। कुत्ते से जुड़ा यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। शेयर करते समय इसके कैप्शन में लिखा गया- मुंबई से भुवनेश्वर तक की मेरी यात्रा..

वीडियो में आप देख पाएंगे कि रियो नाम की इस कुत्ते ने अपने कोच में प्रवेश करते हुए चुपचाप खिड़की से बाहर देखता रहा। ट्रेन के चलने पर वह आराम से बैठा हुआ दिखाई दे रहा है। इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर अब तक 20000 से ज्यादा लोगों देख चुके हैं। वहीं रियो का यह वीडियो खूब पसंद हो रहा है और इसके ऊपर लोग सवाल भी पूछ रहे हैं कि क्या पालतू जानवरों को ट्रेन में सफर कराने के कुछ नियम है।

एक यूजर ने पूछा यह कौन सी ट्रेन है क्योंकि मैं भी अपने कुत्ते के साथ मुंबई से भुवनेश्वर जाना चाहता हूं तो दूसरे यूज़र में लिखा मैं पहली बार अपने 2 साल के जीआरके साथ यात्रा करने जा रहा हूं। रियो का यह वीडियो देखकर उम्मीद है कि यह एक सुखद यात्रा होगी।

आइए जानते हैं पालतू जानवरों को ट्रेन सफर में सफर करने के क्या नियम है
जिस कोच में दूसरे यात्री बैठे हो उस कोच को कुत्ते के मालिक द्वारा बुक नहीं किया जा सकता है, उसे ट्रेन में पूरा कंपार्टमेंट रिजर्व करना होगा।

छोटे कुत्तों के लिए अन्य बॉक्स रखा जाता है। इसका उपयोग न्यूनतम शुल्क देकर किया जा सकता है।

पालतू जानवरों के लिए खाना ट्रेन की कीचन से नहीं मिलता है। इसके लिए मालिकों को खुद ही इंतजाम करना पड़ता है।

कुछ तो या फिर अन्य जीवित जानवरों को ले जाने के लिए अन्य नियम indinrail.gov.in इन पर सूचीबद्ध है। कुत्तों के टिकट दरों को भी विस्तार से सूचीबद्ध किया गया है।

इस नियम के अनुसार एसीसी स्लीपर कोच, एसी चेयर कार कोच स्लीपर क्लास और सेकंड क्लास कोच में कुत्तों को ले जाने के अनुमति नहीं है। यदि कोई कुत्ता इस नियम का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो तुरंत रेवेन्यू ले जाया जाएगा, साथ ही शुल्क वसूल भी किया जाएगा। लगेज स्केल रेट से 6 गुना से कम से कम ₹50 के अधीन लगाया जाता जाएगा यह शुल्क।

watch video: 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rio (@alabnamed_rio)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top