You will not forget the year of 2020 and the story of all the activities within this year

covid

जाने क्या खोया और क्या पाया कितना दुखद रहा साल 2020.

2020

आप सभी जानते है की साल 2020 काफी दुखद साबित हुआ है । जिसने हमारे आर्थिक सामाजिक गतिविधियों पर तथा काफी जिनमे से  कोरोना का काल जब अपने उफान पर था तो हिंदुस्तान ने लाखों लोगों को सड़कों पर देखा, किसी को रोते हुए..किसी को भूखे…किसी की लाश और कोई टूटी हुई आस. इन मुश्किलों के बीच एक अच्छी बात ये थी कि हर जगह कुछ चंद लोग ऐसे भी थे, जो इनकी मदद कर रहे थे. चाहे पानी पिलाना, खाना देना, जगह देना या मदद करना. बुरे वक्त में सिर्फ इंसानियत काम आती है, जो इस साल हिंदुस्तान के हर कोने में दिखाई दी.

 

बॉलीवूड के लिए मनहूष रहा साल 2020 .

actor died

साल 2020 जो की बॉलीवुड के लिए काफी मनहूष रहा जिसमे कई सितारे दुनिया को छोड़ गए । और कितने अपने स्वस्थ्य के लिए लड़ते रहे , ऋषि कपूर , सुशांत सिंह राजपूत , राहत इन्दोरी इरफ़ान खान  प्रेक्षा मेहता और कई चहरे चुरा लिए  और बॉलीवूड काफी जूझता दिखा 2020 में ।

कभी हंसाकर कभी रुलाकर धीरे धीरे बीत गया 2020

covid

जहा तक देखा जाये तो काफी रोता हुआ साल दिखा है 2020 जिसमे लाक डाउन के दौरान जिस प्रकार से प्रवासी मजदूर रोते बिलखते रोड पर मिले अपने ही घर जाने को तड़प कर मर गए बेचारे कितने पैदल चल के मर गए और नाम लगा कोरोना का ।

 

क्या-क्या सिखाया 2020

lock down

जिंदगी को हमने ढालना सीखा , कोरोना के खौफ ने लोगों को नियमों का पालन करना भी सिखा ही दिया. क्लाइमेट चेंज के नाम पर वायु प्रदूषण की जो हालत खराब हुई, उससे लोग भले ही ना डरे हो लेकिन मास्क और चेहरे का ढकना अब जिंदगी का हिस्सा है. जब सबकुछ बंद था तो साफ आसमान, सड़कों पर जानवरों का निकलना इंसान को शर्मिंदा कर गया और अहसास करा गया कि हमने क्या कर दिया था.

मानवता दिखाई साल 2020

   korona काल के दौरान खाना मिलने पर गरीबों के चेहरों पर संतोष है. लॉकडाउन के और बढ़ने की चर्चा से लोग डरे हुए हैं. ऐसे में इनके लिए दो वक्त का खाना बड़ी नेमत है. जिनके डंडों से ये सारी जिंदगी डरे रहे, अब उन्हें दुआएं दे रहे हैं.

lock down

अतः हमें 2020 ने ये  शिखाया की हम कठिन परिस्स्थितियो में एक दूसरे का साथ कैसे दे । और अपने जिंदगी को मुश्किल समय में कैसे संभाले और कठिन परिस्थितियों का सामना करना जाने हमेशा साफ सफाई से रहे स्वच्छ रहे स्वस्थ रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top