1 रुपए का सिक्का आपको दिला सकता है 9 लाख रूपए, जानिए आसान तरीका

r

आपने सुना होगा पैसे कभी खोटे नहीं होते। वह आपको कभी भी मालामाल कर सकते है। ये जितने पुराने होते चले जाते हैं, इनकी कीमत उतनी ही बढ़ती चली जाती है। आज हम आपको पुराने सिक्को की कीमत के बारे में बतायेगे आप किस तरह से पुराने 1 रूपए के सिक्के से लाखो रूपए कमा सकते है।

कुछ नोट और सिक्के बेहद कीमती होते हैं, जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते है। जिससे आपको एक अच्छी रकम मिल सकती है। आजकल एंटीक सिक्के और नोट्स का चलन तेजी पर है। इन तरह के सिक्को का कई लोग कलेक्शन भी करते है। इन सिक्को को आप ऑनलाइन कई वेबसाइट के माध्यम से सेल कर सकते है। इन सिक्कों और नोट्स के आपको लाखों रुपए तक मिल सकते हैं।

रुपए में 3 पैसे की बढ़त, 69.01 के स्तर पर खुला - 3 paise increase in rupee  open at 69 01 level

किस प्रकार का होना चाहिए सिक्का

आपको देखना होगा की आपका 1 रूपए का सिक्का केसा होगा।  सन 1918 का है। भारत की आजादी से पहले जॉर्ज वी किंग एम्परर 1918 के एक रुपए के ब्रिटिश कॉइन की कीमत 9 लाख रुपए तक लगाई गई है।यदि आपके पास भी कोई उस समय का पुराना सिक्का है तो आप ई-कॉमर्स साइट Quickr पर ये सिक्के बेच सकते है। हालांकि ये सेलर और बायर के बीच की बात होती हे, कि वो आपको इसके इससे ज्यादा पैसे देगा या इससे कम देगा। यदि आपके पास 10-15 सिक्के भी हों तो आप रातोंरात करोड़पति भी बन सकते हैं।

यदि आप देखेंगे तो पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई 1 रूपए के सिक्कों का निर्माण बंद हो गया है, जिससे मौजूदा सिक्कों का मूल्य कई गुना बढ़ गया है। इन दुर्लभ सिक्कों के अलावा, भारत में कई लोग महारानी विक्टोरिया के सिक्कों की “खरीदारी” भी करना पसंद करते हैं। पहले कई पर्व पर अलग अलग तरह के सिक्को को भारत सरकार निकालती थी लेकिन अब नए सिक्को के कारण पुराने सिक्के मिलना बंद हो गए है। लोग दिवाली और अक्षय तृतीया के मौके पर सिक्के खरीदना पसंद करते हैं, जिसमे लक्ष्मीजी की मूर्ति भी होती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top