10 साल का बच्चा चिड़ियों का खाना बेच कर जुटा रहा पैसे, जानिए क्या थी वजह

bsd

दुनिया में ईश्वर द्वारा बनाए गए हर रिश्ते की एक अपनी महत्ता और खूबसूरती होती है। लेकिन भाई – बहन का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसमें नोक – झोंक, लड़ाई – झगड़े, मार – पीट सब शामिल है। उसके बावजूद भाई – बहन कभी भी एक – दूसरे को उदास नहीं देख सकते, कोई भी अगर एक के ऊपर उंगली उठाए तो दूसरा उसे बचाने के लिए आगे आ जाता है। ऐसा निस्वार्थ और प्यार से भरा होता है, भाई बहन का रिश्ता।

लेकिन जब बात आ जाए अपनी बहन की जान की तो भाई कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते है। एक ऐसा ही उदाहरण दिया है, अजीज ने 10 साल की उम्र में अपनी बहन की जान बचाने के लिए बीच सड़क पर चिड़िया के दाने बेचता है। ताकि अपनी बहन का इलाज कराने के लिए पैसा इकट्ठा कर सके। सूत्रों के अनुसार अजीज की माँ ने बताया कि अजीज की बहन सकीना को ब्रेन कैंसर जिसके इलाज के लिए उन्हें बहुत सारे पैसों की जरूरत है। लेकिन कोई भी उनकी मदद नहीं कर रहा और गरीबी की वजह से उनके पास इतने पैसे भी नहीं है कि वह सकीना का इलाज करा सके। हालांकि सरकार ने थोड़ी बहुत मदद की है लेकिन उससे सिर्फ सकीना की रेडिएशन थेरेपी ही हो पाती है। कैंसर की दवाइयां इतनी महंगी है की दवाइयां इकट्ठा करना मुश्किल हो रहा है।

लेकिन अजीज ने बिना किसी मदद का इंतजार करते हुए, इतना हौसला दिखाया और खुद बहन की इलाज के लिए पैसा इकट्ठा करने लगा। जिसके लिए वह बीच सड़क पर चिड़िया के खाने का सामान बेचता है। इतनी छोटी सी उम्र में उसकी हिम्मत और हौसले की हम दाद देते है। वरना बड़े-बड़े लोग बिना कोई काम किये भीख मांग कर अपना जीवन यापन करने का प्रयास करते हैं। लेकिन इस बच्चे ने किसी के सामने हाथ फैलाने की बजाय अपने मेहनत से अपनी बहन की जान बचाने की कोशिश कर रहा है।

हालांकि अजीज ने काम करने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई को जारी रखा है। जिसके लिए वह हर शाम मदरसे जाता है ताकि वह पढ़ लिख कर कोई बड़ा काम कर सके। अजीज के हिम्मत की हम सराहना करते हैं और ईश्वर से यही प्रार्थना करते हैं कि उसके बहन का इलाज सफल हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top