फ्री में खाने की थाली… टीचर को लगा गई ₹ 53 हजार का चूना

khana

अगर आपके सामने खाने से सजी थाली रख दी जाए तो खाने के सजे रुको देख कर ही भूख बढ़ जाती है और यह खाने की थाली है आपको अगर मुफ्त में मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा और इस थाली को देखते ही भूख अपने आप लग जाएगी लेकिन जब यह मुफ्त की थाली खाने के बाद आपको इसकी बड़ी रकम चुकानी पड़ जाए तो आपके होश उड़ जाएंगे ऐसा ही कुछ हुआ मेरठ में स्कूल में पढ़ाने वाली एक टीचर के साथ-

क्या है मामला
स्कूल टीचर जिनका नाम विनीता चौबे है उन्होंने बताया कि उनके फेसबुक पर एक होटल के नाम से खाने का ऑफर आया। एक के साथ दो थाली फ्री मिल रही थी। एक थाली का दाम ₹200 फेसबुक पर बताया गया था। थाली में खाने का मेनू ऑफर के हिसाब से चुनना था।विनीता ने दिए हुए लिंक पर क्लिक करके जानकारी ली।

इस दौरान उनके पास एक फोन कॉल आया और ऑफर के बारे में बताया गया। विनीता साइबर ठग की बातों में आ गई और उनके बताए हुए लिंक पर क्लिक कर दिया। लिंक पर क्लिक करते ही उनके खाते से ₹ 10 कटे जिसका मैसेज आया। लेकिन बाद में दो बार में ₹ 53 हजार कटने का मैसेज आया तो विनीता के होश ही उड़ गए, उन्होंने तुरंत बैंक कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके अकाउंट बंद करवाया और साइबर सेल को इस विषय में जानकारी दी।

साइबर ठगी में ₹ 25 हजार का चूना लगाया रिश्तेदार बनके-
ऐसे ही एक मामला और सामने आया है जो नौचंदी थाना क्षेत्र के निवासी अमित ने बताया- उनके रिश्तेदार बनकर एक व्यक्ति ने कॉल किया उस व्यक्ति ने उनके अकाउंट में पैसे डालने की बात कही और उन्हें एक लिंक दिया। अमित ने जैसे ही उस लिंक पर क्लिक किया। उनके एकाउंट से ₹ 25 हजार कट गए। अमित ने साइबर सेल में इसकी शिकायत दर्ज की है। एक साथ एक ही दिन में दो साइबर क्राइम की शिकायत होने के बाद से साइबर सेल ने मामले को गंभीरता से लेते हुए, इसकी जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

आज ऑनलाइन जमाने में आपको भी काफी सतर्क रहना चाहिए क्योंकि आपका एक गलत क्लिक, आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। किसी धोखे या अफवाह वाली बातों पर ध्यान ना देते हुए अपने बुद्धि विवेक का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top