आखिर सांप क्यों बार-बार निकालते हैं अपनी जीभ, जानिए इसके पीछे की वजह

आखिर सांप क्यों बार-बार निकालते हैं अपनी जीभ

हमारे आसपास अक्सर ही ऐसी घटनाएं होती हैं। जिनके पीछे की वजह का हमें अंदाजा नहीं होता। इन्हीं में से एक उदाहरण सांप का है, आपने भी कई बार सांप कोई जीभ है। निकालते देखा होगा लेकिन इसके पीछे की असली वजह क्या है यह हमें नहीं पता।
आज हम आपको इसी के बारे में बताया है कि सांप के बार-बार जीभ बाहर निकालने का कारण क्या है ?

खतरे को भांपने के लिए निकालते हैं जीभ

सांप के बार-बार जीभ बाहर निकालने की वजह उनकी जीभ पर सेंसरी ऑर्गन का होना है। इस और धनुष का काम तापमान में होने वाले अंतरों और आसपास के खतरों को भांपना है। इसी वजह से साहब बार-बार अपनी जीभ बाहर निकालते रहते हैं और यदि उन्हें खतरे का अहसास होता है तो उससे बचने की कोशिश करते हैं।

भोजन के लिए निकालते हैं जीभ

सांप के जीभ बार-बार निकालने की दूसरी वजह है उसका भोजन की तलाश में रहना। बार-बार जीभ को निकालकर सांप अपने शिकार का पता लगाता है।

सांप को देखने की शक्ति होती है कम

सांप के देखने की क्षमता भी बहुत कम होती है। इसी वजह से वह अपनी जीभ को बार-बार बाहर निकालते रहते हैं ताकि किसी शिकार के आने पर वह उसे खा सकें। सामान्यता इंसान या किसी अन्य जीव की जीव दो भागों में कटी हुई नहीं होती है लेकिन साथ में यह पाया जाता है। जिसका मुख्य कारण यह है कि वह अपनी चारों दिशाओं की स्थिति को आंक पाते हैं। जिससे वह आने वाले खतरों से बच पाते हैं।
सांप के प्रजातियों की बात करें तो पूरे विश्व में 3000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। जिनमें से कई काफी विषैली तथा कुछ अपने शिकार को जकड़ कर मारती हैं। सबसे जहरीली प्रजाति ब्लैक मांबा किंग कोबरा अजगर आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top