सांप नेवले को डंसने के लिए जैसे ही फन उठाएं, नेवला पलक झपकते ही हुआ गायब

As soon as the snake lifts the hood to bite the mongoose

सोशल मीडिया पर आपको सांप से जुड़ा वीडियो बहुत ज्यादा देखने को मिल जाता है। सांप और नेवले की लड़ाई तो हर कोई जानता है आपको भी पता है कि सांप और नेवले की लड़ाई में दोनों ही पीछे नहीं हटते हैं और यह लड़ाई आर-पार की होती है। इस समय सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हुआ।

जिसमें आप सांप और नेवले को सड़क पर लड़ाई करते हुए देखेंगे। सांप बेहद जहरीला होता है और नेवला लड़ाई में सक्षम होता है। वह अक्सर सांप को सबक सिखा ही देता है। इस वीडियो में आप देखेंगे कि सांप अपना फन दिखाने वाले के ऊपर वार करता है लेकिन जहरीले सांप के बार करने से पहले ही फुर्तीला नेवला वहां से हट जाता है। सांप का वार खाली चला जाता है

इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर सुशांत नंदा ने इस वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है और कैप्शन में लिखते हैं- यदि कोई जानवर सांप को मारने की कोशिश करता है तो यह उसके लिए खुदकुशी करने जैसा होता है। लेकिन नेवले के पास अपनी खुद की ट्रिक होती है।

नेवले सांप के साथ ही जंगल में रहते हैं।नेवले भी सांप के जहर आदि होते जा रहे हैं। नेवले की मोटी चमड़ी और शरीर में Glycoprotein कि प्रोडक्शन इनकी बॉडी को जहर के प्रति मजबूत बना देता है। इनका मोटा जबड़ा कुछ ही सेकंड में कोबरा को भी गिरा देता है।
नेवले को हम अक्सर सांप पर हावी होते ही सुनते हैं। हां यह जरूर है कि सांप के जहर से अगर कोई नेवला मर जाए तो वह अलग की बात है। लेकिन दोनों की लड़ाई में नेवला हमेशा सांप पर भारी पड़ने लगता है।

watch video:

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top