रहस्यमई खोज, सदियों से समुद्र की गहराई में दफन कुत्ते जितना बड़ा बिच्छू की हड्डियों की खोज

mystery discovery

दुनिया में इतने प्रकार के जीव रहते हैं जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते और कुछ लोग तो ऐसे हैं जिनको तो आज तक खोजा भी नहीं गया है। आप तो बिच्छू के बारे में जानते होंगे और उसे कभी न कभी जरूर देखे होंगे। वह छोटे आकार के काफी जहरीले जीव होते हैं जो हमारी जान तक ले सकते हैं लेकिन अगर हम आपसे प्रश्न करें कि क्या आपने कभी कुत्ते जितने बड़े बिच्छू को देखा है तो आपका जवाब ना ही होगा, लेकिन आपको बता दें कि करोड़ों वर्ष पहले इतने बड़े बिच्छू वास्तव में इस धरती पर रहते थे।

इसकी पुष्टि और खोज चीन के आकियोलॉजिस्ट ने की है और उन्होंने काफी रिसर्च के बाद समुद्र की गहराइयों में से इतने बड़े बिच्छू के अवशेषों को ढूंढ कर निकाला है। जिसे देखकर सभी लोग हैरान और अचंभित हैं।

इस विषय पर चीन के आकियोलॉजिस्ट ने इनके बारे में बताया कि यह 430 मिलियन साल पहले यही जमीन पर रहते थे और उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि उनको जो अवशेष मिले हैं, वह लगभग 3.3 फीट है जो कि एक कुत्ते के समान है। इतने विशालकाय है बिच्छू को इन्होंने T. Xiushanenisis नाम दिया है और इन वैज्ञानिकों का कहना है कि यह समुद्र के अंदर रहते थे, लेकिन पर्याप्त मात्रा में भोजन न मिलने के कारण ही धीरे-धीरे समुद्र के बाहर जमीन तक आ गए थे। dog size scorpio found

साइंस बुलेटिन जनरल में इस जीव के बारे में आर्टिकल छवि और उसमें बताया गया कि खोज के दौरान इन बड़े बिच्छू की आकृति भी हमें चट्टानों पर छपी हुई मिली। जिसे देखकर हम दंग रह गए। इस खोज के काफी बड़े वैज्ञानिक को ऑथर वांग ने इन पर काफी रिसर्च कर यह बताया कि इनके शरीर के आगे तरफ कांटेदार मूंछें मौजूद थे, जो की मादाओं को आकर्षित करने के काम में आती थी।

उनके आकार हम मानव जितने भी बड़े हो सकते हैं। इसलिए इन समुद्री बिच्छू को विज्ञान की भाषा में Eurypterids‌ कहा जाता है। वैज्ञानिकों का कहना यह भी है कि 80 साल के हमारे शोध में कभी भी हमने इतने बड़े जीव के जीवाश्म को नहीं पाया था। यह हमारी बड़ी उपलब्धि है और हम ऐसे ही शोध करते रहेंगे।
पूरा देश इनके खोज की काफी सराहना कर रहा है और ऐसे ही पुराने समय की खोज के लिए उन्हें शुभकामनाएं भी दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top