परिवार के सामने कभी भूलकर न करें ऐसा काम, यह आपको जिंदगी भर करेगा परेशान

अर्थशास्त्री चाणक्य जिंदगी को लेकर कई अहम बातें बताइए अर्थशास्त्री के अलावा कूटनीतिज्ञ भी थे उनकी नीतियां अपनाकर व्यक्ति सुखी और सफल जीवन जी सकता है। पारिवारिक जीवन में कुछ अहम बातें होती हैं जो पत्नी और बच्चों के सामने किए जाने वाले परिवार से जुड़ी कुछ खास बातें शामिल है। जिसे आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हर व्यक्ति को अपने पत्नी और बच्चों के सामने कुछ चीजों से बचना चाहिए, वरना इनसे वह पूरी जिंदगी प्रभावित होंगे।

इस तरह का आचरण करता है शर्मसार

* झूठ- माता पिता अपने बच्चों को सच बोलने के पाठ पढ़ाते हैं और उन्हें बताते हैं कि ईमानदारी ही अच्छा होता है। लेकिन खुद उनके सामने झूठ बोलते हुए नजर आ जाते हैं। जिससे बच्चों के सामने वह अपना सम्मान खो देते हैं, जबकि बच्चों के नजर माता-पिता के लिए हमेशा सम्मान होना चाहिए

* अपमान- पति पत्नी को चाहिए कि वह बच्चों के सामने एक दूसरे का कभी भी अपमान नहीं करें। ऐसा करना बच्चों के मन पर बेहद ही बुरा असर डालता है साथ ही आपका सम्मान उनकी नजरों में कम होता है।

* अमर्यादित शब्द- आप सभी को यह कहावत पता है कि बोले हुए बात और कमान से निकला तीर कभी वापस नहीं आता है। इसीलिए पत्नी और बच्चों के सामने अमर्यादित शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह आपको हमेशा शर्मिंदगी का शिकार बनाएगी साथ ही जिंदगी पर भी बुरा असर डालेगी।

* अनुशासनहीनता- बच्चे हमेशा माता-पिता का ही अनुसरण करते हैं, इसीलिए उन्हें हमेशा अनुशासन में रहना चाहिए, ताकि बच्चे भी अनुशासन सीखें और अगर आपका आचरण उन्हें अनुशासन ्हीन दिखाए तो वह भी अनुशासन ही बनेंगे। जो बाद में आपके लिए ही परेशानी का सबब बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top