अपने हुनर के दम पर, आठवीं फेल बच्चा बना… करोंड़ों का मालिक

kpm

बच्चों को लेकर हर माता-पिता चिंतित होते हैं कि उनका बच्चा पढ़ लिख कर बड़ा होकर कोई अच्छा काम करें। इसी वजह से वह अपने बच्चों पर पढ़ाई लिखाई को लेकर विशेष ध्यान लगाए रहते हैं, लेकिन तृषानित अरोड़ा एक ऐसे लड़के हैं। जिनका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था। जिसके वजह से उनके माता-पिता काफी चिंतित रहा करते थे, लेकिन छोटी सी उम्र में इस बच्चे ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसे कर पाना सभी के लिए संभव नहीं है।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट
तृषानित को बचपन से ही कंप्यूटर का बहुत शौक था। पढ़ाई में मन न लगने के कारण वह सारा दिन कंप्यूटर पर गेम खेला करते थे। यह देखते हुए उनके पिता ने कंप्यूटर में पासवर्ड डाल दिए करते थे लेकिन तृषानित हर पासवर्ड को हैक कर देते थे। इससे प्रभावित होकर पिताजी ने उन्हें एक नया कंप्यूटर लाकर दिया।

आठवीं कक्षा फेल के बाद ली कंप्यूटर शिक्षा
तृषानित आठवीं कक्षा में फेल हो जाने के बाद कंप्यूटर की शिक्षा लेने में जुट गए। 19 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने कंप्यूटर फिक्सिंग और सॉफ्टवेयर क्लीनिंग करना सीख लिया। जिसके बाद वह छोटे-छोटे प्रोजेक्ट पर काम करना भी शुरू कर दिया।

तृषानित बड़े-बड़े कंपनियों के लिए करते हैं काम
तृषानित कंप्यूटर में इतने एक्सपर्ट हो गए कि उन्हें कंप्यूटर से जुड़े छोटे-छोटे काम मिलने लगे, लेकिन तृषानित कंप्यूटर में कुछ बड़ा करना चाहते थे। जिसके वजह से वह लगातार मेहनत करते रहे और कंप्यूटर के विषय में ज्यादा से ज्यादा जानकारी पाने की कोशिश करने लगे। 23 साल के हो चुके तृषानित भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियां रिलायंस, एसबीआई बैंक, एवन साइकिल, इनके क्लाइन्ट है। इस समय तृषानित का 4 भारत में ऑफिस है और एक ऑफिस दुबई में खोला गया है। तृषानित की मेहनत को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह जल्द ही दुनिया में अपना नाम कमा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top