शादी के बाद पत्नी का पैर छूकर ले रहा था आशीर्वाद तभी अचानक……

पुरुष प्रधान देश में पुरुषों को महिलाओं से ज्यादा छूट दी जाती है। वे अपने मर्जी से कहीं आ जा सकते हैं। वहीं महिलाओं को हमेशा पुरुषों से नीचे का ही दर्जा दिया जाता है। महिलाएं कितना भी शिक्षित हो जाए और वह अपनी काबिलियत को लोगों के सामने प्रस्तुत कर दें लेकिन महिलाओं के प्रति मानसिकता पूरी तरीके से नहीं बदल रही है।आज भी अगर महिला अपने पति के पास होती है तब तो वह बड़ी अच्छी है लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करती है तो उसे ऐसा करने के लिए बार-बार जाएगा कहां जाएगा।

पति पत्नी में आपस में प्रेम संबंध होना चाहिए। जिस प्रकार से महिलाएं पुरुषों को सम्मान देती हैं, उसी तरह पुरुषों को भी बिना किसी की बात को सुने बिना महिलाओं को सम्मान देना चाहिए।
एक वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि इसमें एक दूल्हे राजा नई नवेली दुल्हन के पैर छूते दिखाई दे रहे हैं।

इस वीडियो में आप देख पाएंगे कि दूल्हा दुल्हन शादी के बाद खड़े हैं और दुल्हन झुककर दूल्हे के पैर छूती है लेकिन दूल्हा ऐसा करने से उसे रोकता है। जैसे ही दुल्हन खड़ी होती है दूल्हा खुद झुककर अपनी पत्नी के पैर छूता है। दूल्हे के ऐसा करते ही दुल्हन आश्चर्यचकित हो गए। वह पहले हंसते हुए पीछे हटती है, लेकिन जब दूल्हा आगे बढ़कर उसके पैर छूने की कोशिश करता है तो दुल्हन कूद कर पीछे हट जातीहै। यह वीडियो मिस्टर रॉबिनहुड नाम के इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया गया है।

इस वीडियो पर 22 लाख से ज्यादा कमेंट आए हैं दूल्हे की तारीफ कर रहे हैं तो वही दुल्हन के हंसकर पीछे हटने को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इस वीडियो में लोग दूल्हे के इस काम के लिए सराहना कर रहे हैं कि उन्होंने अपने ही तरह दुल्हन को ही सम्मान दिया।

इस वीडियो पर यूजर ने लिखा भाई तूने दिल जीत लिया, तो दूसरे ने कहा ‌ सही है सिर्फ दुल्हन ही पति के पैर क्यों पड़े दूल्हे को भी पड़ना चाहिए। बहू को घर की लक्ष्मी माना जाता है तो फिर एक लक्ष्मी से कैसे बोल सकते हैं कि पैर छुएं। यह पैर छूने की परंपरा ही गलत है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Piyush Awchar  (@mr_robin_hudd)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top