खईके पान – मसाला वाला, खुल जाए 400 करोड़ का ताला

bpan

हम सभी जानते हैं कि पान मसाला हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है फिर भी हम इनका प्रयोग करना नहीं छोड़ते और इसका फायदा कुछ ऐसे लोग उठाते हैं जो देश को दीमक की तरह खाए जा रहे हैं। अगर हम अपनी कुछ बुरी आदतों को छोड़ दे या उन्हें छोड़ने करने की कोशिश करें तो हमारे साथ साथ हमारे देश के स्वास्थ्य को भी राहत मिलेगी। आइए आज आपको ऐसी घटना के बारे में बताता है।

कोरोना महामारी के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में पान – मसाला पर रोक लगा रखी है। यानी पान मसाला बनाने, बेचने और बीच सड़क पर थूकने इन तीनों पर रोक है। इसके बावजूद हाल ही में ऐसे पान – मसाला के एक समूह का पता चला है, जिसके पान मसाला व्यापार से 400 करोड़ की अवैध संपत्ति तैयार की है।

हाल ही में आयकर विभाग ने उत्तर भारत के पान – मसाला बनाने के एक समूह के कई ठिकानों पर छापे मारे है। आयकर विभाग की सीबीडीटी ने शुक्रवार को इस बात की पूरी जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक आयकर विभाग ने समूह के दिल्ली, कोलकाता, नोएडा, कानपुर और गाजियाबाद के 31 ठिकानों पर छापेमारी की है। हालांकि इस ग्रुप की पहचान गोपनीय रखी गई है।

समूह ने पान – मसाला के मुनाफे को रियल स्टेट में इन्वेस्ट किया था। जिनसे उन्हें दुगना मुनाफा हो रहा था। उस मुनाफे का प्रयोग उन्होंने 115 फर्जी कंपनियों द्वारा किया था। फर्जी कंपनियों की मदद से उन्होंने अपना कारोबार पूरे देश में फैला रखा था और फर्जी कंपनियों द्वारा 3 साल के अंदर बैंकों से तकरीबन 226 करोड़ का लोन लेकर अपनी रियल स्टेट के बिजनेस में लगाया था। जांच में विभाग को 115 फर्जी कंपनियों और उनके 25 बैंक अकाउंटओं का पता चला है। इसके साथ-साथ उन्हें 52 लाख रुपए नगद और तकरीबन 7 किलो सोना भी बरामद हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top