अजीब परंपरा, लड़की की मां लड़की की सुहागरात के समय सोती है नवविवाहित जोड़े के साथ

The girl's mother sleeps with the newly married couple at the time of the girl's honeymoon.

शादी के बाद नवविवाहित जोड़े अपने सुहागरात को लेकर बहुत ही उत्साहित रहते हैं और वह इस दिन को अपने जीवन का सबसे खास दिन मानते हैं। इसके लिए वह रोमांटिक प्लानिंग भी करते हैं। लेकिन बहुत से जगहों पर सुहागरात से जुड़े कई अलग और अजीब सी परंपराएं हैं। जिन्हें जानने के बाद आप भी अचंभित हो जाएंगे।

प्रचलित अजीब परंपरा

दुनिया में एक ऐसी जगह है, जहां शादी के बाद सुहागरात की जगह अपनी एक अजीब सी परंपरा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह परंपरा अफ्रीका के गांव में है और यहां बुजुर्ग मां अपनी बेटी की सुहागरात की रात उसके कमरे में रहती है ताकि वह बेटी को शादी की पहली रात से जुड़ी बातें बता सके। लड़की की मां की जगह कोई बुजुर्ग महिला कपल के साथ होती है और उनसे जुड़ी बातें बेटी को बताती हैं।

इतना ही नहीं रिपोर्ट के अनुसार सुहागरात के अगले दिन बुजुर्ग महिला घर के लोगों को यह बात शेयर करती है। कि वह जोड़े ने अपनी जीवन की शुरुआत सही तरीके से की है।

फ्रांस के चारीवारी समुदाय के लोगों में सुहागरात को लेकर परंपरा है।कि शादीशुदा जोड़े के घर सुहागरात के समय उसके परिवार और रिश्तेदार जमकर बर्तन बजाते हैं और खूब शोर करते हैं। ऐसा वह दूल्हा दुल्हन के मिलन के दलालों का पैदा करने की कोशिश करते हैं। इसके पीछे की मान्यता है कि से दोनों के बीच प्यार बढ़ता है और जीवन बहुत अच्छा चलता है।

ऐसे ही स्कॉटलैंड में एक अजीब प्रथा है कि शादी के 1 सप्ताह पहले नई मूवी दुल्हन को काली को दी जाती है। इस प्रथा को ब्लैकनिंग कहा जाता है। कई जनों पर दूल्हे दुल्हन पर गंदगी फेंकी जाती है। इस परंपरा के पीछे की मान्यता है कि कुरान कालिख पोतने और उसे पेंट स्याही की जगह सड़ा खाना और कई प्रकार की गंदी चीजों से नहाने के बाद उसकी किस्मत चमक जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top