जानिए वन्दे भारत ब्राउज़र के विशेषताएं – UC ब्राउज़र का सर्वोत्तम विकल्प (भारतीय एप्प )

vande bharat browser

चीन की विस्तारवाद निति के बारे में सभी जानते है| इसी के चलते कुछ समय पहले भारतीय सैनिको और चीनी सैनिको की LAC पर भिडंत हुई थी| उसके बाद से ही भारत के लोगो में चीन के प्रति आक्रोश बढ़ गया और सभी लोग सोशल मीडिया पर चीन का विरोध करने लगे | भारत सरकार ने चीन से तल्ख हुवे रिश्ते के बीच भारतीय बाजार में पूरी तरह से पैठ बना चुकी चाइनीज मोबाइल app को बंद करने का फैसला लिया है। सरकार का ये फैसला सामरिक ही नही अपितु आर्थिक दृष्टिकोण से भी बहुत प्रभावी है तथा इसके साथ ही भारत को इस दिशा में प्रगति करते हुवे आत्मनिर्भर बनाने का भी सुनहरा अवसर है। इस फैसले ने बौद्धिकता को तरासने का भी एक मार्ग प्रसस्त किया है।

भारत की सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा एजेंसीयो ने Chinese App के उपयोग से बचने को कहा क्योकि Chinese कंपनी Chinese Apps के द्वारा इंडियन उपयोगकर्ताओं का डाटा चुरा कर भारत की सुरक्षा और सम्प्रभुता के साथ खिलवाड़ करते थे। इसी से भारत को बचने के लिए भारत सरकार द्वारा UC Browser सहित 59 चाइनिस एप्स पर २९ जून को प्रतिबन्ध लगा दिया गया था| और साथ ही में देश के यशश्वी प्रधानमंत्री जी ने देश के युवाओ को भारतीय एप्स बनाने के लिए प्रोत्साहित किया था जिससे प्रोत्साहित होते हुए बहुत सारे Apps बनाये गए जिसमे से वाराणसी कि डिजिटल मार्केटिंग कंपनी Digi Globes और SR Globes ने देश की जनता के लिए एक App बनाया जिसका नाम Vande Bharat Browser है |

boycott chinese app

जितने भी चाइनीज app भारतीय बाजार में थे वे सभी हमारे डेटा का संग्रहण करके निजी गोपनीयता एवम राष्ट्रीय सुरक्षा को गम्भीर खतरा उत्पन्न कर रहे थे। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुवे देवानंद पांडेय जी और उनके टीम के द्वारा चाइनीज app UC browser की जगह पूरी तरह से स्वदेशी VB broeser का विकास किया गया है, याद रहे इस प्रयाश के पीछे आर्थिक हित से ज्यादा देशप्रेम, आत्म सम्मान की भावना,और आत्मनिर्भर बनने का प्रयास किया गया है।
Vande Bharat Browser बिलकुल ही UC Browser के जैसे कार्य करता है लेकिन इसमें बहुत सारे नए फीचर्स जोड़े गए है जो की इसे UC Browser से बेहतर बनाता है|
जैसे कि:
✔️यह ब्राउज़र पूरी तरह भारतीय है जैसा कि इसके नाम(वंदे भारत) से ही परिलक्षित होता है।
✔️यह ब्राउज़र आपके किसी भी डेटा को संरक्षित नही करता,जिससे आपकी गोपनीयता बनी रहती है।

✔️ इसमे आपको fast browsing का अहसास होगा।
✔️प्रयोग के बाद इसकी search history अपने आप खत्म हो जाती है,ऐसा उपभोक्ता की गोपनीयता को ध्यान में रखकर किया गया है।
✔️इसमे उपभोक्ता incognito window का भी screen shot भी ले सकता है,यह विशेषता इसे user friendly बनाती है।
✔️ VB browser देश-दुनिया की ब्रेकिंग न्यूज़ से आपको update रखता है।
✔️ इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि उपभोक्ता इस प्लेटफार्म पर संचालित होने वाले विज्ञापनों को बंद कर सकता है|
✔️ इसमे उपभोक्ता अपने पसंद का search engine जैसे Google, Bing, Yahoo और अन्य का उपयोग कर सकता है।
✔️ यह browser आपको एक अलग अनुभव प्रदान करते हुवे आपकी डेटा सुरक्षा एवं गोपनीयता का पूरा ख्याल रखता है।

download vb browser

विरोधियों का प्रतिकार और देशभक्ति केवल बन्दूको से नही बल्कि आमजन के संकल्प एवम बहिष्कार से भी सम्भव हो सकता है।और ये हमारी ऐतिहासिक परम्परा भी रही है।

तब आइये Vocal for Local के नारे के साथ हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का एक छोटा सा प्रयास अपनी तरफ से करे|

 

0 thoughts on “जानिए वन्दे भारत ब्राउज़र के विशेषताएं – UC ब्राउज़र का सर्वोत्तम विकल्प (भारतीय एप्प )

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top