ऑनलाइन जूम मीटिंग में ऐसा क्या दिखा की टीचरों को करना हुआ मीटिंग को डिस्कनेक्ट

zm

कोरोना काल में जहां स्कूल बंद होने के कारण बच्चों को ऑनलाइन ही शिक्षा दी जा रही है और ऐसे में जूम मीटिंग काफी तेजी से बढ़ रहा है इसी जूम मीटिंग के दौरान हुई एक ऐसी घटना जिसे देखने के बाद उन लोगों को काफी शर्मिंदगी हुई। कैरेबियाई देश जमैका के स्कूल टीचर ने अपने सहयोगी के साथ ऑनलाइन मीटिंग में ऐसा कुछ करने लगे जिससे मीटिंग में मौजूद लोग शर्म से पानी पानी हो गए। और ऐसी हरकत करते हुए उन्हें अंदाजा भी नहीं हुआ कि उन्हें मीटिंग में मौजूद लोग भी देख रहे हैं।

मीटिंग में टीचर की चुनौतियों पर हो रही थी चर्चा

द सन अनुसार पिछले हफ्ते वार्षिक जमैका टीचर एसोसिएशन सम्मेलन के संबंध में एक जूम मीटिंग आयोजित की गई थी और इस मीटिंग में कोरोना काल में टीचर की चुनौतियां के विषय में बातचीत हो रही थी। जिसमें सभी बड़े ध्यान से इसे सुन रहे थे कि अचानक ही एक हाई स्कूल शिक्षक का बिस्तर नजर आने लगा और उसके बाद जो कुछ भी दिखाओ मीटिंग में मौजूद लोग काफी हैरान हो गए।

टीचर की हरकत 2 मिनट तक चलती रही

ऑनलाइन मीटिंग में शामिल टीचर अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट हो रहा था और उसे इस बात का अहसास ही नहीं हुआ कि उसकी हरकतों को सभी देख रहे हैं। यह सिलसिला 2 मिनट तक चलता चलता रहा और ऐसी हरकत के बाद किसी तरह मीटिंग को डिस्कनेक्ट किया गया लेकिन अभी तक यह नहीं पता चला कि आरोपी टीचर के खिलाफ कोई कार्यवाही हुई या फिर नहीं।

इस घटना के पहले एक घटना ब्राजील में हुई थी

ऑनलाइन मीटिंग में ऐसी हरकत पहली बार नहीं हुई है। इसके पहले भी ब्राज़ील में नगर परिषद की बैठक के दौरान एक सदस्य ऑन कैमरा अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट होते नजर आया। जूम मीटिंग में बच्चों और किशोरों के अधिकारों को लेकर चर्चा हो रही थी। तभी मीटिंग के दौरान उन्हें स्क्रीन पर सेक्स फिल्म जैसा सीन दिखा। इसमें पार्षदों ने देखा कि उन्हीं का एक सदस्य उस सीन में दिखाई दे रहा है। हालांकि पार्षदों ने इसे नजरअंदाज कर मीटिंग चालू रखी।

आज जहां हर एक काम ऑनलाइन हो रहा है। वहां ऐसी हरकतों का होना ऑनलाइन शिक्षा या किसी मीटिंग पर सवालिया निशान लगा रहा है उन लोगों को सोचने पर मजबूर कर रहा है कि क्या ऑनलाइन मीटिंग या शिक्षा सही है? देखा जाए तो मीटिंग में शामिल होने वाले सदस्यों को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top