जल्द ही देखने को मिल सकता है नया संसद भवन , भूमि पूजन की तैयारिया जोरो से शुरू।

10 दिसम्बर को मोदी द्वारा होगा भूमि पूजन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस बात की पुष्टि की है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 10 दिसंबर को नए संसद भवन के शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे और इसका भूमि पूजन करेंगे। नया संसद भवन भूकंप-रोधी होगा ।और इसमें 971 करोड़ रुपये की लागत से 64,500 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा, जो कि पुराने संसद भवन से 17,000 वर्ग मीटर अधिक होगा। इस परियोजना का ठेका टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को दिया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘लोकसभा सदस्यों के लिए लगभग 888 सीटें होंगी और इसके अलावा  नए भवन में राज्यसभा सदस्यों के लिए 326 से अधिक सीटें होंगी। लोकसभा हॉल में एक साथ 1,224 सदस्य बैठ सकेंगे।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर हम नए संसद भवन में दोनों सदनों के सत्र की शुरुआत करेंगे ।   अंग्रेजों के जमाने में बना भारत का संसद भवन अब सिर्फ इतिहास में रह जाएगा ।वर्तमान संसद भवन के पास में ही नए संसद भवन का निर्माण किया जा रहा है।

जानिए  कैसा होगा ?नया संसद भवन।

कुछ इस प्रकार से तस्बीरों के मुताबिक दर्शाया गया है। नए संसद भवन की आयी ऐसी छवि ।

SANSAD BHAWAN

ओम बिरला ने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि नए संसद भवन का शिलान्यास समारोह 10 दिसंबर को दोपहर 1 बजे आयोजित किया जाएगा. समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा भूमि पूजन से होगी. इससे पहले ओम बिरला ने पीएम मोदी के आवास पर पहुंचकर उन्हें भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया. ओम बिरला ने कहा कि नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत का एक ऐसा मंदिर होगा जो राष्ट्र की विविधता को प्रतिबिंबित करेगा. यह पुराने संसद भवन से 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा. उन्होंने कहा कि इसे 971 करोड़ रुपये की लागत से 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा. टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को नए संसद भवन के निर्माण का ठेका दिया गया है. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि डिजाइन एचसीपी डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है.

0 thoughts on “जल्द ही देखने को मिल सकता है नया संसद भवन , भूमि पूजन की तैयारिया जोरो से शुरू।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top