राम मंदिर निर्माण का कार्य हो सकता है जल्दी शुरू ,नींव खोदने का काम, आज कारसेवक पुरम में तय होगा बैठक का एजेंडा

ख़त्म हुआ इंतजार की घड़ियां जल्द ही शुरू होने वाला है श्री राम मंदिर का निर्माण ।

श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नींव खोदाई का काम अब जल्द ही शुरू होने की संभावना है। माना जा रहा है कि एक सप्ताह के भीतर राममंदिर की नींव खुदाई का काम  शुरू हो जाएगी। आगामी 7 व 8 दिसंबर को अयोध्या में रामंमदिर निर्माण समिति की एक अहम बैठक होने जा रही है। बैठक में शामिल होने के लिए समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र रविवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं। इस बैठक के दौरान राममंदिर की नींव खोदाई की तिथि पर अंतिम मुहर लग सकती है। नृपेंद्र मिश्र के साथ बैठक में तकनीकी विशेषज्ञों की टीम व ट्रस्टी कई बिंदुओं पर चर्चा करेंगें।
राम मंदिर निर्माण दिसंबर माह में ही शुरू हो इसके लिए राम मंदिर निर्माण समिति की एक अहम बैठक 7 और 8 दिसंबर को सर्किट हाउस व राम जन्मभूमि परिसर में होने जा रही है । इस बैठक की अध्यक्षता मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र करेंगे।

RAM MANDIR

1200 खम्बे जमीन के अंदर से बनने शुरू होगा राम मंदिर टेस्ट टेस्ट पाइलिंग की रिपोर्ट आईआईटी चेन्नई ने टाटा कंसल्टेंसी को सौंप दी है।

श्री राम मंदिर निर्माण के लिए बैठक कल बैठे जाएगी यह बैठक बेहद खास और अहम् मानी जा रही है क्योंकि राम मंदिर निर्माण के लिए टेस्ट पाइलिंग की रिपोर्ट आईआईटी चेन्नई ने टाटा कंसल्टेंसी को सौंप दी है। उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए 12 सौ खंभे जमीन के अंदर कैसे तैयार किए जाएं इस पर अध्ययन भी कर लिया है। इस बैठक में राम मंदिर निर्माण के लिए 12 सौ खंबे कैसे बनाए जाएं जो नींव के रूप में मजबूत हो इस पर चर्चा होगी।टाटा कंसल्टेंसी व एलएंडटी के विशेषज्ञ इंजीनियर भी अयोध्या पहुंच गए हैं। बैठक में शामिल होने के लिए राममंदिर के आर्किटेक्ट आशीष सोमपुरा भी रविवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं। आज कारसेवकपुरम में तय होगा बैठक का एजेंडा फिर जल्द ही मुहर लगा दिया जायेगा ।श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट नींव की मजबूती से कोई समझौता नहीं करना चाहता। 360 फीट लंबे, 235 फीट चौड़े और 161 फीट ऊंचे श्रीराम मंदिर के लिए 20 से 60 मीटर तक गहरी और एक मीटर व्यास की 1200 पाइलिंग होनी है। पाइलिंग के ऊपर राफ्टिंग के बाद प्री कास्ट सीमेंट अथवा चुनार के पत्थर की पांच-छह फीट मोटी परत से मंदिर की नींव को और पुख्ता करने की योजना है।

ram

 

राम नाम के ईट से निर्माण होगा पहला नीव । जिसके नाम लेने से भव बाधा कष्ट दूर होता है उनको दण्डवत प्रणाम एक बार प्रेम से बोलिये ।

।।जय श्री राम ।।

 

0 thoughts on “राम मंदिर निर्माण का कार्य हो सकता है जल्दी शुरू ,नींव खोदने का काम, आज कारसेवक पुरम में तय होगा बैठक का एजेंडा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top