5 फीट ऊंचा 220 किलो वजन वाले बकरे, का डाइट भी है उच्च क्वालिटी का, दूध दही के साथ ड्राई फ्रूड्स भी है शामिल

5 feet high goat weighing 220 kg

पृथ्वी पर तो अलग-अलग तरह के जानवर रहते हैं और सभी की प्रजातियां भी अलग-अलग होती हैं। सभी जानवरों का अपना अपना महत्व होता है। बकरा भी काफी अनोखा जानवर होता है। लेकिन कुछ बकरों की प्रजातियां ऐसी होती है जो कि काफी ज्यादा महंगी बिकते हैं। कुछ तो इतने महंगे होते हैं कि आप आलीशान घर बनवा सकते हैं।

विदेश घूमने जा सकते हैं यह सब बकरें काफी उच्च क्वालिटी के होते हैं। ऐसा ही एक बकरा है जो कि बहुत ज्यादा मांगा है और इनका वजन 220 किलो तक है और इसकी ऊंचाई 5 फीट है। इसकी देखभाल करने में भी काफी खर्च आते हैं। तभी जाकर यह सबसे उच्च क्वालिटी का बकरा बन पाता है।

यह बकरा देखने में काफी खूबसूरत लगता है लेकिन इसे पालने और पोशने में काफी मेहनत भी लगती है। इतने महंगे बकरे होने की वजह से इन में खर्च से भी काफी ज्यादा है। यह बकरे जब ढाई साल के होते हैं तो सर्दी के मौसम में इन्हें एकदम शुद्ध घी खिलाया जाता है और गर्मी के समय में मक्खन खिलाया जाता है। यह बकरे इसलिए भी इतने मांगे हैं क्योंकि इन पर खर्च भी काफी होता है। इतनी महंगी चीजें खिलाने से और पौष्टिक आहार देने से कम उम्र में ही इनका विकास हो जाता है।

यह बकरा पाकिस्तान का रहने वाला है और पाकिस्तान के व्यक्ति ही इसकी देखभाल करते हैं। इसका वजन लगभग 200 किलो है और यह बकरा इतनी अच्छी क्वालिटी का है, जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। इसको इतना अच्छा बनाने के लिए इस पर काफी खर्च भी किया जाता है। इसे रोज दूध दही के साथ ड्राई फ्रूट भी खिलाए जाते हैं और इसकी डाइट भी काफी अच्छी होती है।

यह रोज 7 किलो चारा 2 किलो चना और कई लीटर दूध के साथ मक्खन भी खाया जाता है। इतनी सेवा मशक्कत होने के बाद यह बकरा देखने में ख़ूबसूरत सफेद चमकीला और मन मोह लेने वाला प्रतीत होता है। इस घोड़े की कीमत का अंदाजा तो आप बिल्कुल भी नहीं लगा सकते। इस बकरे की कीमत करोड़ों में है और यह अनोखा बकरे को देखने के लिए लोग काफी दूर-दूर से भी आते हैं। इस बकरे को दुनिया का सबसे महंगा बकरा और सबसे अच्छी नस्ल का बकरा भी कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top