ऐसे नोट के बदले अब को मिल सकता है ₹3 लाख….

बहुत से लोगों को एंटीक चीजों को रखना बहुत पसंद आता है। उसी में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो पुराने नोट और पुराने सिक्कों को रखने के बहुत ही शौकीन होते हैं ऐसे लोगों को उन नोटों और सिक्कों को बेचकर बड़ा रुपया कमाने का मौका मिल रहा है। अगर आपके पास एक खास सीरीज के रुपए हैं। जिन पर 786 नंबर है तो आप काफी लकी हैं क्योंकि यह नोट आपको ₹3 लाख दिला सकता है।

कहां बेच सकते हैं ऐसे नोट
अगर आपके पास 786 नंबर के सीरीज के नोट है तो आप काफी लकी हूं क्योंकि आप इस तरह के केवल एक नोट्स से ₹3 लाख कमा सकते हैं। इस नोट को आप Ebay पर सेल कर सकते हैं Ebay की वेबसाइट पर आप 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500,1000, के नोट भी बेच सकते हैं। बस आपको इन नोटों की तस्वीर खींच लेनी है और वेबसाइट के प्रोफाइल पर जाकर पोस्ट कर देना है। कीमत के अनुसार उनकी लिस्टिंग करनी होगी। जिसे ऐसे नोट का शौक है, वह आपसे खुद ही कांटेक्ट करेगा। ऐसे नोटों की वहां बोलियां भी लगती हैं। जिससे आपको आराम से ₹3 लाख 1 नोट के मिल जाएंगे।

ऐसे करें नोट की बिक्री
नोट को सेल करने के लिए www.ebay.com पर पर विजिट करें
होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और खुद को एक सेलर के रूप में रजिस्टर करें। आप अपने नोट की तस्वीर को साइट पर अपडेट कर दें। जो लोग ऐसे नोटों का कलेक्शन करते हैं वह आपके नोट को एडमिट देखेंगे तो आपसे कांटेक्ट करेंगे फिर आप उनसे कांटेक्ट कर अपने नोट को बेच सकते हैं।

सावधानी बरतें
केंद्रीय बैंक आरबीआई ने ऐसे नोटो और पुराने सिक्कों के बिक्री को लेकर सभी को अलर्ट किया है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसे नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बिक्री में दोनों पार्टी के बीच नेगोशिएशन पर निर्भर करता है। आरबीआई ऐसे नोट और सिक्कों को बेचने के लिए सतर्क रहने को कहता है ऐसे में लोगों को किसी तरह के झांसे में नहीं आना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top