दूसरी दुनिया से आया ब्लैक डायमंड, कीमत जान के होश उड़ जाएंगे आपके

Black Diamond from another world

दुनिया में ऐसी बेशकीमती चीजें मौजूद है, जिसे हम देखकर उसकी कीमत का अंदाजा नहीं लगा पाते हैं और कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनकी कीमत जाने के बाद हम चौक जाते हैं। ऐसा ही हुआ है जब दुबई में sotheby की गैलरी में बिक्री से पहली बार एक हीरे के टुकड़े को सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा गया। इस हीरे की कीमत जानकर हैरान हैं सभी, बेशकीमती चीजें नीलाम करने वाली कंपनी satheby Dubai ने यह हीरा मीडिया के सामने रखा।

इस काले हीरे के टुकड़े की कीमत 51 करोड़ से भी ज्यादा है

दुबई में प्रदर्शनी के तौर पर रखें इस काले हीरे की कीमत ₹51 करोड़ से भी ज्यादा है। इसे The Enigma नाम दिया गया है। यह हीरा 555.55 का रेट का है। अभी यह हीरा दुबई के टूर पर है, जहां से इसे लॉस एंजेलिस कैलिफोर्निया ले जाया जाएगा। इस साल फरवरी में लंदन में इस हीरे की नीलामी होगी।

दूसरी दुनिया का है यह हीरा

इस काले हीरे को carbonado कहा जाता है। ऐसे ही बेहद दुर्लभ माने जाते हैं। यह सिर्फ ब्राजील और सेंट्रल अफ्रीका में ही मिलते हैं। इन्हें हीरो में मिलने वाले कार्बन आइसोटेप्स और हाई हाइड्रोजन कंटेंट के चलते माना जाता है कि यह अंतरिक्ष से आए हैं। यह meteorites के धरती से टकराने से बने या उनके साथ ही दूसरी दुनिया से आए हैं।
Sotheby’s Dubai के ज्वेलरी स्पेशलिस्ट सोफी स्टीवंस के अनुसार इस हीरे का आकार खाम्सा यानी की हथेली जैसी है

51 करोड़ तक बेचने की है उम्मीद

इस दुर्लभ हीरे को दुनिया के सबसे बड़े कटे हुए हीरे के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। इसे बिटकॉइन के माध्यम से खरीदा जा सकता है। नीलामी में इसे 4 से $7 यानी कि 29 से ₹51 करोड़ के बीच बेचने की उम्मीद है। क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल करके इसे खरीदा जा सकता है। इस हीरे को खरीदने के लिए 160 बिटकॉइन्स की जरूरत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top