ब्रिटिश के एक कपल को अपने ही घर से निकलने के लिए 12.50 पाउंड कैश जुर्माना भुक्तान करना पड़ रहा है

ब्रिटेन के एक दंपति को अपने ही घर से निकलने के लिए पैसे देने पड़ रहे हैं और जिसकी वजह से वह काफी परेशान भी हो चुके हैं, उन्हें अपने ही घर से निकलने के लिए 12.50 पाउंड यानी की 1248 रुपए फाइन देने पड़ रहे हैं। इसका कारण प्रशासनिक है और प्रशासन के इस अव्यवस्था से वह बेहद ही नाराज हैं क्योंकि अब तक कई बार उन्हें यह जुर्माना देना पड़ चुका है।

क्या है मामला

जॉर्ज और वेरा डोवलर दंपत्ति का घर एल्थाम में low emission zone में स्थित है। इसका मतलब है कि वेद जब भी अपनी पुरानी कारों से अपने घर के पास लगे ट्रैफिक लाइट को पार करते तो उन्हें यह कैश पाउंड भुगतान करना पड़ा रहा है। पिछले महीने ULEZ का विस्तार हुआ है और इस विस्तार के अनुसार अल्ट्रा लॉ इमिशन जोन एक ऐसा क्षेत्र है। जहां अधिक प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को चलाने पर जुर्माना देना पड़ता है।

इसी वजह से जाॅर्ज नहीं गाड़ी पर 40000 पाउंड खर्च करने पर मजबूर हुए हैं। और उनकी पत्नी ने अपनी पुरानी गाड़ियों को घर में कैद करके रख दिया है। जॉर्ज और उनकी पत्नी साउथ ईस्ट लंदन के घर में 32 साल से रह रहे हैं। यूएलईजेड को लेकर नियम बदले तो उनका घर हूं। इसकी सीमा में आ गया जॉर्ज ने कहा कि मंत्री सादिक खान की वजह से उन्हें 4000 खर्च करने पड़े।

मोटर्स के लिए एक नई वेन 7005 के भुगतान में लेना पड़ा। जॉर्ज ने कहा कि उनके पास जो है वह 1 साल में 5000 मिनट की की दूरी तय करती है तो फिर कौन अधिक प्रदूषण कैसे फैलाता है। जॉर्ज का कहना है कि यह सब पैसों के बारे में है। लोग अभी भी अपनी पुरानी गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वह 72 साल के हो गए हैं और अभी भी एकदम फिट है तो निश्चित है कि हवा नहीं बल्कि भोजन को लेकर ही वह फिट है। यह ट्रैफिक लाइट नियम केवल पैसों की वसूली के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top