कम लागत में लाखों की कमाई का बिजनेस.. जानिए ऐसी खेती जिससे लाखों की कमाई

business of earning millions in low cost

भारत एक कृषि प्रधान देश है और अगर आप कृषक है तो यह आपके लिए एक अच्छी खबर है। आप कम से कम पैसे लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। लेमनग्रास खेती से इसमें आपको 15 से ₹20 हजार खर्च आएगा और आप इससे हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

लेमन ग्रास का है बाजार में खूब डिमांड

लेमनग्रास से निकलने वाले तेल बाजार में काफी डिमांड है। इस तेल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां खूब यूज करती है। यही वजह है कि इसकी कीमत अच्छी मिल रही है और सबसे खास बात यह है कि ग्रस्त इलाकों में भी लगाया जा सकता है। एक हेक्टेयर में ही साल भर में आपको लगभग ₹1 लाख का मुनाफा हो सकता है।

कैसे करें खेती लेमनग्रास का

फरवरी से जुलाई का महीना लेमनग्रास के लिए सबसे बढ़िया होता है।एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई हो सकती है। लेमनग्रास से तेल निकाले जाते हैं। 1 साल में एक कट्ठा जमीन से लगभग 3 से 4 लीटर तेल निकाला जा सकता है। ₹1 हजार से लेकर 15 सौ रुपए इस तेल की मार्केट में बिक्री रेट है। 1 एकड़ जमीन पर लेमन ग्रास की खेती से 5 टन इसकी पत्तियां निकाली जा सकती है। सबसे अच्छी बात है कि 15 से ₹20000 में है इसकी खेती की शुरुआत की जा सकती है।

कैसे होगी कमाई

लेमन ग्रास की खेती करने से आप बड़ी जल्दी ही कमाई करना शुरू कर देंगे। 1 क्विंटल लेमनग्रास से 1 लीटर और निकलता है। इसकी कीमत बाजार में 1000 से लेकर ₹15 तक होती है। बिहार के रौनक कुमार और रमन कुमार दो भाई मिलकर लेमन ग्रास की खेती करते हैं। इसे चाय बनाकर देशभर में सप्लाई करते हैं जिसे ₹50 हजार हर महीने कमा लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top