दारा सिंह की 14 साल की उम्र में हो गयी थी शादी, दो शादी के बाद भी 19 साल छोटी मुमताज से था अफेयर

Dara Singh

टेलीविजन जगत का ऐतिहासिक धारावाहिक रामायण को दर्शक आज भी खूब पसंद करते हैं। इस धारावाहिक में हनुमान जी के किरदार को अभिनेता दारा सिंह ने निभाया था। दारा सिंह हनुमान के किरदार में लोगों को खूब पसंद आए और वह हनुमान जी के नाम से ही मशहूर हो गए। वैसे तो दारा सिंह रामायण करने से पहले हिंदी सिनेमा और कुश्ती की दुनिया में काफी चर्चित नाम थे। दारा सिंह रंधावा ने कई फिल्मों में काम किया और लगभग 500 कुश्ती लड़ चुके थे और एक में भी वह हारे नहीं थे।

अभिनेता और पहलवान रह चुके दारा सिंह का जन्म एक जाट सिख परिवार में हुआ था। 19 नवंबर 1928 को अमृतसर पंजाब में इनका जन्म हुआ और उस समय ब्रिटिश भारत का हिस्सा था। 12 जुलाई 2012 को मुंबई में इन्होंने अपने ही घर में अपनी जिंदगी की आखिरी सांस ली।

दारा सिंह की हुई थी दो शादी
बाल ब्रह्मचारी हनुमान जी का किरदार निभाने वाले दारा सिंह असल जिंदगी में दो शादी की थी। इसके अलावा भी हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री मुमताज के साथ उनका अफेयर भी था। दारा सिंह की पहली शादी महज 14 साल की उम्र में ही हुई थी। इस शादी से उन्हें एक बेटा भी हुआ बेटे के जन्म के 6 माह बाद ही दोनों अलग हो गए।

दारा सिंह ने दूसरी शादी सुरजीत कौर रंधावा से की और दोनों 6 बच्चों के माता-पिता बने। उनकी तीन बेटे और तीन बेटियां शामिल है वैसे तो उस बिंदु सिंह को सभी जानते हैं कि वह दारा सिंह के बेटे हैं। Dara Singh Death Anniversary And His Affair With Bollywood Actress Mumtaz -  बॉलीवुड का ऐसा पहलवान जो रियल में भी कभी कुश्ती नहीं हारा, मुमताज को चाहा  पर हासिल न हो पाईं - Amar Ujala Hindi News Live

अधूरी रह गई प्रेम कहानी मुमताज के साथ
शादीशुदा होने के बावजूद दारा सिंह अभिनेत्री मुमताज को अपना दिल दे बैठे थे। मुमताज दारा सिंह से 19 साल छोटी थी। जब दारा सिंह की दूसरी फिल्म फौलाद के लिए अभिनेत्री की तलाश हो रही थी तो मुमताज को फिल्म के लिए चुना गया। इस फिल्म में दारा सिंह ने अमर और मुमताज ने राजकुमार श्पद्मा का रोल निभाया था। इनकी जोड़ी को बड़े पर्दे पर खूब वाहवाही मिली और उन्होंने करीब 15 फिल्मों में साथ में काम किया। काम करते समय ही दोनों को यह दूसरे से प्यार तो जरूर हुआ लेकिन मुमताज धीरे-धीरे बॉलीवुड में एक बड़ी अभिनेत्री बन गई और दारा सिंह से उनके रिश्तो में दूरियां आने लगी।

एक इंटरव्यू में दारा सिंह ने कहा था कि बॉलीवुड ने मुझसे मुमताज को छीन लिया। वही मुमताज एक इंटरव्यू में कहा कि एक व्यक्ति वह मेरे लिए काफी प्रोटेक्टिव थे। सेट पर मेरी देखभाल किया करते थे। दारा सिंह काफी मृदुभाषी और एक जेंटलमैन रहती थी वह अनुशासन थी और समय के पाबंद व्यक्ति थे।

मुमताज शादी करके 1974 में लंदन में शिफ्ट हो गए लेकिन उनकी बहन ने दारा सिंह के भाई से शादी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top