सपनों का आशियाना बना जमीन के ऊपर नहीं बल्कि जमीन के नीचे युवक ने बनाया हॉबिट होम

above ground

यह अद्भुत और सुंदर घर एशिया के पहले ग्रीन विलेज खोनोमा के पास के गांव असाखों में बनाया गया है। इस घर को 29 वर्ष के असाखो चेस ने बनाया है। यह घर इतना सुंदर और आकर्षक है कि जब आप इसे देखेंगे तो यह बिल्कुल JRR Tolkien की किताबों में बने हुए हाॅबिट्स घर की भांति प्रतीत होगा। यह घर जंगलों के बीचोबीच बनाया गया है और इस घर में अण्डाकार के दरवाजे और खिड़की है।

यह घर बहुत बड़ा नहीं है लेकिन यह नागालैंड का टूरिस्ट प्लेस बन गया है और यहां भारी संख्या में लोग आकर इस घर को एक्सप्लोर कर रहे हैं। इस घर के विषय में आसाखो से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मैं एक स्कूल में फिटनेस की ट्रेनिंग देता हूं लेकिन मुझे अलग-अलग जगहों पर घूमने का काफी शौक बचपन से ही रहा है।

जब उनसे पूछा गया कि आपको ऐसा घर बनाने का आइडिया कहां से आया तो उन्होंने बताया कि मैं अक्सर ही फ्री हूं और कहानियों में इस तरह के घर देखा करता था और मैं सोचता था कि एक न एक दिन में ऐसा घर अवश्य बनाऊंगा। फिर लॉकडाउन जैसे खाली समय में इससे बड़ा अवसर मुझे नहीं मिल सकता और मैं लॉकडाउन में जंगलों में काफी भ्रमण किया। मैंने अपने घर से थोड़ी दूर पर जंगल के बीच में इस घर को बना लिया उन्होंने बताया कि जगह जितना सुंदर है और इसको बनाने में हमें उतनी ही मेहनत लगी है।

मिट्टी के अंदर बना है घर-

आसाखो ने काफी दिमाग लगाकर यह सोचा कि इस घर को हम मिट्टी को खोदकर उसके अंदर बनाएंगे तो उन्होंने अपने दोस्तों और आसपास के लोगों को इकट्ठा किया। मिट्टी खोदने का काम शुरू करवाया सभी लोग रोज 3-4 घंटे काम करते रहे और मिट्टी को खोदकर लकड़ियों से उस घर की दीवारें बनाई गई।

घर के आस-पास है बहुत हरियाली-

इस घर में अलडर के पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल हुई है और यह घर हर सुविधाओं से भरा हुआ है। इसमें किचन से लेकर बेडरूम और बाथरूम तथा पानी और बिजली सभी चीजों की सुविधा उपलब्ध है। यह जंगल के बीच में बना है तो यहां के आसपास काफी हरियाली है। इन्होंने अपने घर के आस-पास एक ऑर्गेनिक गार्डन भी बनाया है।जिसमें अनेकों प्रकार के वृक्षों और पेड़ पौधे लहलहा रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top