पिता के साथ बेचा चाय पकौड़ी, विषम परिस्थिति में रखा हौसला और दूसरे ही प्रयास में बने आईपीएस अफसर

iaso

मनुष्य अपने जीवन में घटित हर पल को अपने भाग्य से जोड़कर देखता है क्योंकि वह उसकी प्रवृत्ति होती है कि वह जब किसी वस्तु को प्राप्त नहीं कर पाता है तो वह उससे भाग्य पर मोड़ देता है। लेकिन ऐसा नहीं है आप भाग्य से ज्यादा अपने मेहनत पर विश्वास कर अगर पूरी ईमानदारी से कार्य पर जुटे रहते हैं, तो वह आपको कामयाबी की ओर जरूर ले जाएगी।

ऐसे ही एक गरीब पिता के बेटे ने संघर्ष कर जो सफलता हासिल की है उसे जानने के बाद हर कोई हैरान होता है। अल्ताफ शेख महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले हैं। जिनके पिता चाय पकौड़ी बेचते थे। शुरुआती पढ़ाई जैसे तैसे इन्होंने नवोदय से पूरी की। उसके बाद नवोदय में प्रवेश परीक्षा पास की और दाखिला लिया।

शुरू होई यूपीएससी की तैयारी

नवोदय विद्यालय से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फूड टेक्नोलॉजी में बीटेक किया। इसके बाद मेहनत और संघर्ष से यूपीएससी की परीक्षा पास की और अपने सपने को साकार किया।

पिता के साथ चाय पकौड़ी भी बेचे

शुरुआत में अल्ताफ शेख ने परिवार की स्थिति ठीक न होने के कारण पिता के साथ ही चाय पकौड़ी बेचने का काम किया, ताकि परिवार में स्थिति कुछ ठीक हो सके। धीरे-धीरे गरीबी के समय निकलते गए और अल्ताफ शेख ने अपने संघर्ष के कारण पढ़ाई में एक अच्छा मुकाम हासिल किया।

यूपीएससी की परीक्षा की पास

अल्ताफ शेख फूट टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन करने के बाद सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे थे। वर्ष 2015 में केंद्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की। अपने काम से संतुष्ट नहीं थे। अल्ताफ फिलहाल उस्मानाबाद में इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर अपनी सेवा दे रहे हैं। इसके बाद भी उन्होंने यूपीएससी की तैयारी जारी रखी है।

आईपीएस अफसर बन गए

सिविल सेवा परीक्षा 2020 का अंतिम परिणाम जारी हुआ। जिसमें अल्ताफ शेख ने यूपीएससी परीक्षा अच्छी रैंक के साथ सफल किया और पुलिस सेवा में आईपीएस अफसर बन गए। उनकी मेहनत ने उनका साथ दिया और आज वह अफसर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top