दुनिया का आखिरी छोर, जहां दुनिया खत्म हो जाती है भूलकर भी यहां अकेले नहीं जाते लोघ

end of the world

दुनिया कहां खत्म होती है यह सवाल एक गहरा सवाल है कि शायद ही आपको इस सवाल का जवाब मिले। दुनिया के आखिरी छोर का पता नहीं है। लेकिन एक सड़क है जो दुनिया का आखिरी सड़क माना जाता है। इस सड़क के बाद दुनिया खत्म हो जाती है।

इस सड़क का नाम E-69 है। इससे पहले शायद ही कभी इस सड़क के बारे में अपने सुना हो। यह E-69 हाईवे है। करीब 14 किलोमीटर लंबा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस हाईवे पर ऐसी कई जगह है। जहां पैदल चलना या फिर गाड़ी चलाना भी मना हैं। इस सड़क को दुनिया का आखिरी छोर भी कर सकते हैं।

उत्तरी ध्रुव दुनिया का सबसे सुदूर बिंदू है। जहां पृथ्वी की दूरी घूमती है।नार्वे का यह आखिरी छोर है या यूं कहिए रास्ते पर आगे जाने पर दुनिया खत्म हो जाती है। इसका नाम E-69 है, जो पृथ्वी के छोड़ और नार्वे को जोड़ती है। वह सड़क है जिसके आगे कोई भी रास्ता नहीं है केवल बर्फ ही बर्फ और समुद्र ही समुद्र हैं।

इसी वजह से लोग इसे देखने के लिए इस पर जाना चाहते हैं कि आखिर छोड़ कैसा होता है? लेकिन अकेले जाना या ड्राइविंग करना प्रतिबंधित है। दुनिया के आखिरी सड़क की सैर करनी है तो आपको ग्रुप में जाना होगा क्योंकि बर्फ ही बर्फ होने की वजह से अक्सर रास्ता भूल जाते हैं। इसके अलावा ठंड भी बहुत ज्यादा होती है इसीलिए 14 किलोमीटर लंबे इस रास्ते पर कोई भी अकेला नहीं जाता है। This Is The Last Road Of The World In Norway Northern Pole | ये है दुनिया  की आख‍िरी सड़क, नहीं जा सकते यहां अकेले! - Life Hacks | नवभारत टाइम्स

यहां सर्दियों के मौसम में रात ही रात होती है। वहीं गर्मियों के मौसम में सूरज कभी नहीं रुकता। यहां लगातार छह महीने सूरज दिखाई नहीं देता है और रात ही रात होती है। करीब 6 महीने तक लोग रात के अंधेरे में ही रहते हैं। गर्मी में यहां तापमान 0 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है जबकि ठंडे के मौसम में -45 की बिक्री के नीचे चला जाता है।

क्या आप भी दुनिया के आखिरी सड़क पर घूमना चाहेंगे? कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top