बिना किसी जुर्म के 25 साल जेल में रहने के बाद शख्स ने सरकार से मांगे 5 करोड़ से ऊपर का मुआवजा

प्रत्येक देशों में अपराध लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। आए दिन हर देश में ही सैकड़ों से भी अधिक अपराधों की सूचना आपको मिलती होगी। इसीलिए सरकार ने कड़े नियम और कानून बनाए हैं। कभी-कभी तो कुछ अपराधी ऐसी कार्य करते हैं कि जिसे सुनकर हमारा दिल दहल उठता है। ऐसे ही मुजरिमों को सजा देने के लिए कायदे और कानून होते हैं कि कभी कोई व्यक्ति ऐसा काम दोबारा न कर सके।

वैसे तो न्यायालय द्वारा लिया गया फैसला कभी गलत नहीं होता है। लेकिन ऐसी ही घटना निकल कर सामने आई है, जिसमें सरकार ने खुद माना है कि हमसे गलती हो गई और उन्होंने एक ऐसे शख्स को 24 साल तक जेल में रखा जिसने कोई भी जुर्म नहीं किया था।

यह घटना डॉटे के साथ घटित हुई है। दरअसल डॉटे इन अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के रहने वाले हैं। इन्हें सन 1994 में उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। इन पर यह आरोप था कि इन्होंने किसी व्यक्ति का मर्डर कर दिया है। जिसकी वजह से हत्या के मामले में इन्हें उम्र कैद की सजा सुनाई गई। लेकिन यह हमेशा कहते रहे कि मैं निर्दोष हूं।

दरअसल इनके खिलाफ सबूत मिलने पर ही इन्हें जेल में डाला गया था। बीते शुक्रवार को इनकी रिहाई हुई है लेकिन 2019 में ही जज ने कहा था कि हमारा यह फैसला गलत था और हम लोगों ने इस व्यक्ति को गलत तरीके से कैद करके रखा है।

जानिए कैसे गए डान्टे जेल में-

चार्लीन जॉनसान नाम की एक महिला के वजह से ही डान्टे जेल में गए। दरअसल डान्टे एक ड्रग डीलर थे और पुलिस उन्हें काफी समय से पकड़ने की फिराक में थी। लेकिन जब यह हत्या का केस सामने आया तो जॉनसान ने डाॅक्टर के खिलाफ गलत गवाही दे दी थी। उन्होंने बताया था कि 1994 में डान्टे और रेडक्लिफ के बीच ड्रग्स को लेकर बहस हुई थी और डान्टे ने उन्हें मार दिया था।

पुलिस को उन्हें पकड़ने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलता और उन्होंने डान्टे को पकड़ लिया।

डान्टे की है 5 करोड़ की मांग-

डान्टे जब जेल से बाहर आए तो उन्हें इस बात पर यकीन नहीं हो रहा था। उन्होंने बताया कि मुझे कई दिनों से नींद नहीं आ रही है और मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मुझे छोड़ दिया गया है। उन्होंने दुख जाताते हुए करते हुए बताया कि मुझे अफसोस इस बात का है कि मेरे जीवन का काफी बड़ा हिस्सा जेल में ही व्यतीत हो गया। लेकिन अब मैं सरकार पर केस करके 5 करोड़ से भी ज्यादा मुआवजे की मांग करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top