आईएएस, आईपीएस से लेकर कर्नल, ब्रिगेडियर तक है इस मुस्लिम परिवार में, दूसरे परिवारों के लिए है एक मिसाल

An example for other families

राजस्थान का झुंझुनूं जिला एक ऐसा जिला है, जिसे फौजियों वाला जिला कहा जाता है। इसे जिले के नूआं में बड़ी कोटड़ी के पास सूबेदार हयात अली मोहम्मद खान और शरीफन बानो का घर है। जहां जिस घर में अफसरों की खान है। इस घर में आईएएस आईपीएस आईएएस जैसे बड़े अवसर पैदा हुए हैं।

यह मुस्लिम परिवार प्रशासनिक सेवा ही नहीं बल्कि इंडियन आर्मी को भी बेहतरीन अवसर दिए हैं। कलेक्टर आईडी जैसे अफसर के साथ ही ब्रिगेड गए और कर्नल भी इस देश को मिले हैं। इस परिवार में बेटा, बेटी भांजे और दामाद को मिलाकर 12 अफसर हैं।

नूआं में खुला था पहला सरकारी स्कूल

जिला शिक्षा अधिकारी पद से रिटायर हुए नईम अहमद खान वन इंडिया हिंदी से बातचीत में नूआं के अफसरों वाले परिवार की कामयाबी की कहानी बताइए। खान साहब ने बताया कि आसपास के गांवों कस्बों में सबसे पहले हायर सेकेंडरी स्कूल हमारे गांव नूआं में खुला था। लियाकत खान पहले सत्र के पहले स्टूडेंट थे, जो पहले आरपीएस और फिर आईपीएस बने।

जानते हैं वह 12 अफसरों के बारे में

1- लियाकत खान आईपीएस
1972 आई पि एस के रूप में चयनित हुए थे। लियाकत अली पदोन्नति के बाद आईपीएस बनी और आईजी के पद से रिटायर हुए थे। ये वक्त बोर्ड के चेयरमैन भी रहे 2020 में इनका इंतकाल हुआ था।

2- अशरफ हुसैन आईएएस
लियाकत खान के छोटे भाई अशरफ हुसैन आरएएस 1983 में हुए। पदोन्नति होने पर आईएएस हुए 2018 में रिटायर हुए।

3- जाकिर खान आईएएस
लियाकत खान के छोटे भाई 2018 में आईएएस बने वर्तमान में जिला श्रीगंगानगर में कलेक्टर हैं।

4- शाहिद खान आर ए एस
लियाकत खान के बेटे साहिल सीनियर आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में सीएमओ में पोस्टेड है। यह अशोक गहलोत के ओएसडी भी रह चुके हैं।

5- मोनिका डीआईजी जेल
शाहिद खान की पत्नी मोनिका भी अफसर है। जेल अधीक्षक के रूप में वह चयनित हुई थी। वर्तमान में डीआईजी जेल जयपुर में कार्यरत है।

6-शाकिब खान क्रिकेटर भारतीय सेना
लियाकत खान के भतीजे शक्ति भान इंडियन आर्मी न्यू ब्रिगेडियर है। वर्तमान में हिसार पोस्टेड है।

7- शना खान आर ए एस
सीनियर आईएएस अधिकारी सलीम खान की पत्नी शना खान भी आरएएस अधिकारी हैं। यह राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान जयपुर में कार्यरत है।

8- सलीम खान आरएएस
लियाकत खान के भांजे सलीम खान सीनियर आईएएस अधिकारी हैं। और यह सचिव शिक्षा के पद पर जयपुर में कार्यरत हैं।

9- फराह खान आईआरएस
फराह खान के पिता के नक्शे कदम पर चल के उनसे भी एक कदम आगे निकल गई। 2016 में ऑल इंडिया स्तर पर 267वीं रैंक मिली। राजस्थान से आईएएस बनने वाली दूसरी मुस्लिम महिला होने का गौरव प्राप्त है। फिलहाल में यह जोधपुर में पोस्टेड है।

10- जावेद खान आर ए एस
सलीम खान के बहनोई जावेद खान बी आरएएस है। यह जयपुर में मंत्री साले मोहम्मद के पीएस के रूप में सेवारत हैं।

11- कमर उल जमान चौधरी
फराह खान के पति कमर उल जमात चौधरी भी राजस्थान के कैडर के आईएएस हैं। यह वर्तमान में जोधपुर कार्यरत हैं।

12- इशरत खान कर्नल भारतीय सेना
भारतीय सेना में ब्रिगेडियर साबिर की बहन इशरत खान कर्नल है। 17 साल पहले इन्हें भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर कमीशन मिला था फिर पदोन्नति पाकर कर्नल बन गए हैं।

परिवार यह साबित करती है कि शिक्षा हमारे लिए कितना जरूरी है और इस परिवार से अन्य परिवार के सदस्यों को भी प्रेरणा मिलती है कि वह भी शिक्षा की बदौलत अपनी एक मुकाम बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top