भारत के प्रचलित टीवी शो रामायण के हनुमान के उड़ने का सीन, कैसे होता था शूट… जानिए इस व्याख्यान में….

h

भारत में कोरोनावायरस तेजी से बढ़ने पर पूरे देश में लॉकडाउन लग गया था। जिससे सभी लोग अपने घर में ही बंद हो चुके थे। इसी दौरान प्रचलित शो रामायण को पुनः दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया तथा उसी के पश्चात रामायण की शूटिंग से जुड़े कई सारे किस्से सामने आने लगे हैं, जो कि रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर किए जाते हैं। यह सोशल मीडिया पर अपने फ्रेंड से बातें करके हर दिन एपिसोड के अनुसार कई राज को बताते जाते हैं। ऐसे ही उन्होंने रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह से संबंधित एक नए राज का खुलासा किया है।

उन्होंने बताया कि वास्तव में हनुमान जी के उड़ने का सीन रियल नहीं होता था उसे केवल कुर्सी या स्टूल बस पर खड़े करके शूट किया जाता था। जब हनुमान जी के ऊपर राम और लक्ष्मण के बैठने का सीन शूट होने वाला था। वह भी काफी मजेदार था और उन्होंने शूटिंग के साथ इसका लुफ्त भी उठाया था।

कैसे बना ये सीन ?
उन्होंने बताया कि टीवी में देखने पर यह सीन रियल लगता है लेकिन वास्तव में इसे क्रोमा तकनीक के द्वारा शूट किया गया था। उसके बाद भी काफी इडिटिंग के बाद इस सीन को रियल बनाया गया और इसके बाद टीवी पर टेलीकास्ट किया गया। जब इस सीन को शूट किया गया तो हनुमान जी का रोल करने वाले दारा सिंह को दो स्टूल पर खड़ा कर दिया गया था और ब्लू क्रोमा की मदद से इसे शूट किया गया।

यहां पर जो स्टूल प्रयोग किया जा रहा था उसे भी ब्लू रंग कर दिया गया ताकि एडिटिंग में आसानी हो सके। हनुमान जी के बड़े-बड़े हाथों को दिखाने के लिए एक रैंप तैयार किया गया था तथा उसी पर राम और लक्ष्मण को बैठाकर शूटिंग की गई थी जो देखने में लग रहा था कि राम और लक्ष्मण हनुमान जी के कंधे पर बैठे हुए है।

सुनील लहरी ने बताया कि जब यह सीन शूट हो रहा था तो उन्हें भी कुछ समझ नहीं आ रहा था। वह केवल निर्देशकों के निर्देश का ही पालन कर रहे थे लेकिन बाद में जब सीन एडिट होने के बाद सामने आया तो उन्होंने इसे काफी पसंद किया और दर्शकों ने भी इस सीन को पसंद किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top