भारत के अलावा जापान के सबसे पॉपुलर पासवर्ड में 12345 शामिल नहीं है, जानिए क्या है पॉपुलर पासवर्ड

एक रिसर्च के अनुसार भारत में सबसे पॉपुलर पासवर्ड है। जापान भी ऐसा देश है, जहां इस लिस्ट में टॉप पर पासवर्ड ही हैं। एक मजबूत पासवर्ड होना भी बेहद जरूरी है। लेकिन पॉपुलर पासवर्ड पर नजर डाले तो यह काफी कमजोर होते हैं। Nord पासवर्ड के इस रिसर्च से समझते हैं कि भारत में लोग किस तरह से पासवर्ड रखते हैं।

पासवर्ड को लेकर भारत के लोग आज भी सतर्कता नहीं बरते हैं और इसका सबसे बड़ा उदाहरण है कि पॉपुलर पासवर्ड है। यह भारत ही नहीं बल्कि जापान जैसे देश में भी है। जहां सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला पासवर्ड ही है।

भारत में वैसे तो दूसरे कॉमन पासवर्ड्स भी यूज किए जाते हैं। जिसमें कृष्णा, साईं राम, आई लव यू और ओम साईं राम शामिल है।

Nord पासवर्ड के एक रिसर्च के अनुसार 12345 और दूसरे QWERTY पासवर्ड ट्रक की रेस में है। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पॉपुलर है। यह पासवर्ड भारत में लोगों के बीच नाम और लविंग वर्ड्स को पासवर्ड बना देते हैं।

भारत में दूसरा सबसे ज्यादा पासवर्ड यूज करने वालों में 123456789, 12345678, india123, abc123, xxx, indys123,1qaz@WSX,123123, abcd1234, 1qaz शामिल है।

भारत उन देशों में शामिल है। जहां टॉप सबसे ज्यादा पॉपुलर पासवर्ड हैं जबकि 50 से 43 देशों में टॉप पासवर्ड की लिस्ट में वन टू थ्री फोर फाइव सिक्स होते हैं। भारत में Qwerty पासवर्ड भी काफी पॉपुलर है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में लोग एक दूसरे के नाम को भी पासवर्ड बना लेते हैं।

ऐसे नॉर्मल पासवर्ड कैंग करना काफी आसान हो जाता है। यही नहीं आपको जानने वाले भी आपके अकाउंट पर सेंध लगा सकते हैं। एक ही पासवर्ड को हर अकाउंट के लिए यूज करना भी बड़ा नुकसान दायक होता है। कमजोर पासवर्ड यूज कर रहे हैं तो आप बदल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top