लक्ष्मी अग्रवाल की मासूमियत ने जीता था आलोक दीक्षित का दिल लेकिन बेटी के जन्म के बाद ऐसा क्या हुआ है? जिससे हुआ तलाक

Laxmi Agarwal's innocence won the heart of Alok Dixit

लक्ष्मी अग्रवाल आज दुनिया में एक अपनी अलग पहचान बना ली है वह एसिड अटैक सरवाइवर हैं। जिसकी वजह से उनका पूरा जीवन ही बदल गया था। उन्हीं के जीवन पर आधारित ‘छपाक’ फिल्म बनी है।जिसमें लक्ष्मी का किरदार दीपिका पादुकोण ने प्ले किया है। मिडिल परिवार में जन्मे लक्ष्मी अग्रवाल को बचपन से ही गाने का शौक था।

लक्ष्मी बड़े होकर सिंगर बनना चाहती थी। लेकिन वक्त ने केवल 15 साल की उम्र में ही एक ऐसे हादसे से उन्हें रूबरू करा दिया। जिससे उनके जीवन का सारा रुख ही बदल गया। लक्ष्मी का एसिड से पूरा चेहरा ही जला दिया गया था। ऐसा 32 वर्षीय सरफिरे आशिक नईम खान ने किया है। जिसने 15 साल की लक्ष्मी से शादी करने की इच्छा जताई थी।

सुप्रीम कोर्ट में एसिड वैन कराने के लिए लक्ष्मी अग्रवाल ने अर्जी डाली थी। जिसके बाद 2006 में पूरे देश में स्टॉप एसिड अटैक अभियान की शुरुआत हो गई। लक्ष्मी ने एक अभियान चलाया जिसमें एसिड अटैक पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए उन्होंने सरकार से पुनर्वास की भी मांग की। इसके लिए उन्होंने भूख हड़ताल का भी सहारा लिया था। लक्ष्मी की मासूमियत पर आलोक दीक्षित था दीवाना , लेकिन बेटी के जन्म के बाद  क्यू लक्ष्मी को दे दिया तलाक - Hindustan Coverage

इसी दौरान उनकी मुलाकात आलोक दीक्षित से हुई। जिन्होंने लक्ष्मी की इस अभियान में मदद की और इस अभियान को सफल बनवाया। 2004 में अंतर्राष्ट्रीय महिला सम्मान पुरस्कार अमेरिका की फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा द्वारा दिया गया था।

आंदोलन के दौरान हुए मुलाकात में आलोक को लक्ष्मी की मासूमियत भा गई और वह उस पर फिदा हो गए। इसे आगे चलकर दोनों में बातचीत बढ़ी और दोनों ने शादी भी की। इस शादी से उन्हें एक बेटी भी हुई। जिनका नाम उन्होंने पिहू रखा। लेकिन हाल की बात की जाए तो लक्ष्मी इस बेटी की अकेले ही परवरिश कर रही हैं। एक इंटरव्यू सामने आया था जिसमें लक्ष्मी ने आलोक को लेकर कई बातें बताई। लक्ष्मी ने कहा कि आलोक ने कई सारे बड़े फैसले में उनका साथ दिया। यही उनके लिए बड़ी बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top