ऑस्ट्रेलिया में मिला जिंदा डायनासोर 30 साल तलाशी के बाद जिसके डरवने हैं दांत और पीता है खून

Live dinosaur

आपको तो पता ही है कि डायनासोर करोड़ों वर्ष पहले विलुप्त हो गए थे। वह इतने विशालकाय और भयानक थे कि अगर उस जमाने में मनुष्य का जन्म भी होता तो डायनासोर हमें मार कर खा जाते। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सीन ब्लॉकसिडजे ने एक ऐसा कारनामा करके दिखाया है। जिससे कि सभी वैज्ञानिक हैरान है। दरअसल यह ऑस्ट्रेलिया के मार्गरेट नदी में टूर गाइड का काम करते हैं और यह लगभग 20 वर्षों से इस नदी से सबको वाकिफ करा रहे हैं।

यह 20 सालों से ऐसे ही किसी जानवर की तलाश कर रहे थे और उनकी इतने सालों की मेहनत पूरी हो गई। सीन को जिंदा डायनासोर मिला है और यह देखने में बड़ा ही भयानक प्रतीत हो रहा है। हैरान करने वाली बात यह है कि यह खून पीता है। इसके दांत नुकीले और खतरनाक है। इस जीव का नाम ईल बताया जा रहा है।

वहां के रहने वाले लोगों ने कई दशकों से ऐसा जानवर नहीं देखा था। सीन ने बताया कि मैंने कई बार अपने अगल-बगल के लोगों से ऐसा कहते हुए सुना था कि उस नदी के झरने के पास ईल जानवर रहता है तभी से मैंने ठान लिया कि मैं इस जानवर को खोज निकालूंगा।

आपको बता दें कि लेंमप्रेयस एक प्रकार की मछली की प्रजाति होती है जो कि बिल्कुल देखने में ईल जैसी होती है और हैरानी की बात यह है कि यह करोड़ों साल में विकसित होती है। यह सभी जानवरों का खून पीती है क्योंकि इसके जबड़े नहीं होते हैं।

काफी प्रयासों के बाद सीन को मिले 6 ईल-

यह जीव काफी रहस्यमई है और यह लोगों का खून भी पीता है इसलिए इसे वैंपायर फिश भी कहा जाता है। सीन ने बताया कि मैंने अपने 20 साल की मेहनत इस जानवर को खोजने में लगाई है। सीन के असीम प्रयासों के पश्चात उन्होंने 6 ईल खोज कर निकाले। उन्होंने बताया कि यह एक सपने जैसा था लेकिन मैंने अंततः इस जीव को दुनिया के सामने ला ही दिया।

यह जीव है डायनासोर के समय के-

सीन ने बताया कि यह यालगरडुप झरने के पास मिले और यह नीले ट्यूब के समान बड़े-बड़े प्रतीत हो रहे थे। इनके मुंह डायनासोर की तरह खौफनाक थे। उन्होंने बताया कि इनकी आंखें नीली थी जो देखने में काफी सुंदर लग रही थी। यह डायनासोर के सामान्य है और लगभग 20 करोड़ साल से यहां मौजूद है, लेकिन जलवायु के परिवर्तन के कारण इन पर भी विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top