बाल बाल बची जान हेलीकॉप्टर से छलांग लगाने के बाद नहीं खुला पैराशूट, सैनिक ने 15000 फुट से कूद कर बचाई जान-

hk b

कैलिफ़ोर्निया नेशनल गार्ड बेस कैंप से किए जा रहे एक सैनिक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान 6 जुलाई को एक सैनिक की जान बाल बाल बची।

इस प्रशिक्षण में ब्रिटिश और अमेरिका दोनों की सैनिक मौजूद थे और उन्हें हेलीकॉप्टर से लगभग 35000 फुट से अधिक ऊंचाई पर ले जाकर छलांग लगाने के लिए कहा गया था। जिसे HALO जंप कहते हैं।

इस प्रशिक्षण में प्रत्येक सैनिक को हेलीकॉप्टर से छलांग लगाने के बाद तकरीबन 6000 फुट की ऊंचाई पर आकर अपना पैराशूट खोलकर लैंड करना था। सूत्रों के अनुसार इस प्रशिक्षण के दौरान जब एक सैनिक में हेलीकॉप्टर से छलांग लगाई और एक निश्चित दूरी के बाद अपना पैराशूट खोलने का प्रयास किया। उसका पैराशूट नहीं खुला और वह तकरीबन 15000 फुट की ऊंचाई से सीधा घर की छत को तोड़ते हुए किचन में आ गिरा।

अच्छी बात यह है कि उस समय उस घर या किचन में कोई भी मौजूद नहीं था। इस दुर्घटना को पड़ोसियों ने अपनी आंखों से देखा और जल्द से जल्द 911 पर सूचना दे दी। जिसके बाद पुलिस ने मौका ए वारदात पर पहुंचकर सैनिक की जान बचाई और उसे घर से निकाल कर अस्पताल पहुंचाया क्योंकि सैनिक को काफी चोटें आई थी। एटास्केडरो पुलिस विभाग ने इस घटना की जानकारी अपने फेसबुक पेज पर दी और कहा कि सैनिक अब ठीक है। सूत्रों के अनुसार वह सैनिक किस टुकड़ी का था और वह किन अमेरिकी सैनिकों के साथ अभ्यास कर रहा था। इसकी जानकारी गुप्त रखी गई है।

इसे कहते हैं करिश्मा इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद भी सैनिक की जान बच गई है। वरना हमने ऐसा भी सुना है कि छोटी – छोटी गलतियों में इंसान की जान चली जाती है और उसे अपनी भूल सुधारने का अवसर नहीं मिलता, लेकिन इस सैनिक की जान जरूर ईश्वर ने बचाई होगी। वरना इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद किसकी जान बची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top