डेढ़ सौ रुपए की नौकरी से, डेढ़ करोड़ की कार तक का सफर…

dr

आज हम आपको मध्य प्रदेश के ऐसे इंसान की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने बिना मुसीबतों से डरे अपनी मंजिल को हासिल किया। हम बात कर रहे हैं, मध्य प्रदेश के कटेला में जन्मे राहुल तनेजा की। जिन्होंने डेढ़ सौ रुपए की नौकरी से अपना सफर शुरू किया था और आज डेढ़ करोड़ की गाड़ी तक पहुंच गए हैं। सिर्फ डेढ़ करोड़ की गाड़ी ही नहीं बल्कि उस गाड़ी के लिए 16 लाख रुपए के विशेष वीआईपी नंबर भी खरीदा है। जिसकी वजह से इस वक्त राहुल सुर्खियों में छा गए हैं।

आपको बता दें कि राहुल सन् 1984 से अपने परिवार वालों के साथ जयपुर में रहने लगे। उनके पिता पंचर बनाने का काम करते थे। लेकिन राहुल की उम्मीद इससे कहीं आगे थी और उन्होंने अपने परिवार वालों को छोड़कर 11 वर्ष की आयु में ही नौकरी करना शुरू कर दिया। उन्होंने मात्र डेढ़ सौ रुपए में एक ढाबे पर काम करना शुरू कर दिया साथ ही साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखी थी। उन्होंने जयपुर के आदर्श विद्या मंदिर से अपनी पढ़ाई की, पैसों की कमी की वजह से वह किताबें और कॉपी अपने दोस्तों की इस्तेमाल किया करते थे। पढ़ाई के प्रति उनकी लगन रंग लाई और 12वीं कक्षा में उन्हें 92% अंक प्राप्त हुए।

राहुल ने अपनी पढ़ाई जारी रखने के साथ-साथ ढाबे पर 2 साल तक बरतन भी मांजे, दिवाली में पटाखे बेचे, होली में रंग बेचे, यहां तक कि उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने पर न्यूज़पेपर भी बांटे और आटो भी चलाया, लेकिन कभी भी अपनी हिम्मत नहीं हारी। अपने परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के बावजूद राहुल अपने शरीर पर विशेष ध्यान देते थे और कॉलेज के समय उनके दोस्त उनकी फिटनेस को देखकर उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दिया करते थे। राहुल को अपने दोस्तों की यह साला पसंद आई और उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया। Rahul-Taneja

सन् 1998 में जयपुर में आयोजित एक फैशन शो की प्रतिभागी बने और अपनी काबिलियत से उस में प्रथम स्थान प्राप्त किया। तब से उन्हें बहुत सारे विज्ञापनों के ऑफर आने लगे और उन्होने सफलता की सीढ़ी चढ़ना शुरु कर दिया। कुछ समय बाद वह राज्य के बाहर भी फैशन शो के लिए जाने लगे। राहुल ने 1 साल तक बड़े-बड़े फैशन शो में भाग लिया। उसके बाद सन् 1999 से जब उनकी हालत सुधरने लगी तो उन्होंने स्टेज शो ना करने का फैसला लिया और खुद अपनी एक इवेंट कंपनी खोलकर इवेंट ऑर्गेनाइज करना शुरू कर दिया। राहुल के इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की लागत आज करोड़ों में है।

राहुल की कड़ी मेहनत रंग लाई और आज अपने बुलंद हौसलों से कामयाब हुए। राहुल तनेजा ने इस साल 25 मार्च को डेढ़ करोड़ की जैगुआर एक्सजेएल खरीदी है। साथ ही उसके लिए एक विशेष नंबर भी लिया है, इस नंबर को हासिल करने में उन्हें बहुत मुश्किलें आई लेकिन अंततः 16 लाख रुपए खर्च करके उन्होंने यह नंबर (RJ 45 CG 0001) प्राप्त किया।

राहुल तनेजा की कहानी एक बार फिर हमें हौसले और आत्मविश्वास के साथ भर देती है, जिससे हम अपनी कामयाबी में आने वाली रुकावट ओ से लड़ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top