सन्यासी बाबा बर्फानी दास से हुआ ऑस्ट्रेलियन लड़की को प्रेम… शादी कर बसी भारत में….

s

भारत अपनी संस्कृति और धार्मिक रीति-रिवाजों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। आज के समय में भारतीय रीति रिवाज एवं परंपराओं को विदेशी भी खूब पसंद कर रहे हैं। विदेश में भी अब भारतीय रीति रिवाज के अनुसार शादियां लोग करना काफी ज्यादा पसंद करने लगे हैं। वहीं विदेशी भारत घूमने भी खूब आते हैं और उन्हें भारत की खूबसूरती और यहां की परंपरा उन्हें इस तरह बांध लेते हैं कि उनका वापस जाने का मन ही नहीं करता है। ऐसा ही हुआ एक ऑस्ट्रेलियन महिला के साथ जो उत्तराखंड घूमने आई और वहां उसे मंदिर के पुजारी से प्रेम हो गया और उसी के साथ जीवन बिताने का फैसला कर ली। ऑस्ट्रेलिया से भारत आई विदेशी महिला का आया पुजारी पर दिल, शादी कर बच्चों  संग यही बस गई

यह मामला उत्तराखंड के श्रीनगर के प्रसिद्ध पैटर्न धारा मंदिर का है। जहां ऑस्ट्रेलियन लड़की ने सन्यासी बाबा बर्फानी दास के साथ हिंदू रीति रिवाज से शादी रचा ली और खुशी-खुशी अपना जीवन उनके साथ बिताने लगी। 40 वर्षीय जूलिया बुल नवरात्र के मौके पर बद्रीधाम आई थी। जूलिया के साथ उनका 5 साल का बेटा भी था। यही नहीं उनका 14 साल का एक और बड़ा बेटा है, जो ऑस्ट्रेलिया में ही पढ़ाई कर रहा है। मंदिरों में दर्शन के दौरान ही जूलिया को बाबा सिद्ध नाथ महाराज बर्फानी धाम से प्रेम हो गया और वह काफी लंबे समय तक बाबा के गांव चमोली के महेश्वर आश्रम में रह रही थी। इस दौरान वह योग साधना और ब्रह्मा विद्या का भी ज्ञान ले रही थी।

जूलिया ने पंडित से शादी करने का निर्णय लिया और उन्होंने यह प्रस्ताव बाबा के सामने रखा। जिन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और हिंदू रीति-रिवाज से दोनों ने शादी कर ली। वही जूलिया अपना नाम बदलकर माता ऋषिवन कर लिया है और अपने बेटे का नाम विद्वान और विशाल रख लिया है। जूलिया का पहले पति से तलाक हो चुका था।

जूलिया एमबीए की पढ़ाई की हुई हैं। भारत आकर व यहां अपना खुशहाल जीवन बिता रही हैं और यहां पर वह काफी खुश हैं। जूलिया चमोली में ही लोगों को योग की शिक्षा देना चाहती हैं वह चाहती हैं कि ऑस्ट्रेलिया से भी लोग आकर यहां पर बसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top