बिच्छूओं का मचा कहर, मिस्र में हो रहे तेज बारिश और भयंकर तूफान के चलते जमीन से निकल रहे लाखों बिच्छू

मिस्र में इन दिनों तेज बारिश और तूफान ने कहर बरसा रखा है। मिस्र में प्राकृतिक आपदा के चलते मिस्र वालों का जीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। इतना ही नहीं तूफान और बारिश ने मिस्र के लोगों के सामने एक नई मुसीबत लाकर खड़ी की है और वह है इन दिनों जहरीले बिच्छू का आतंक। बिच्छू के डंक मारने से अभी तक 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है, जबकि 400 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं।

बिच्छूओं ने मचाया मिस्र में आतंक

मिस्र के दक्षिणी शहर असवान में चूहों का आतंक फैला हुआ है और इसकी वजह है तेज तूफान और इसके बाद हुए भीषण बारिश से बिच्छू ने 500 से अधिक लोगों को काटा है। जिसमें से 3 लोगों की मौत हो चुकी है तूफान तेज बारिश और बाढ़ की वजह से बिच्छू जमीन के नीचे से निकल कर सड़क को, घरों, दफ्तरोंबाजारों और पर्यटन स्थलों पर फैल गए हैं। जिसके बाद शहर भर में अलर्ट जारी किया गया है। वहां के स्थानीय स्कूलों को भी छात्रों के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है।

चल रहा है सैकड़ों का इलाज

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रतिनिधि ने स्थानीय प्रेस को बताया कि 80 से अधिक लोगों का इलाज और स्वान विश्वविद्यालय अस्पताल में चल रहा है जबकि सैकड़ों अन्य इलाज पास के अन्य अस्पतालों में चल रहे हैं। स्थानीय लोगों ने बाढ़ की संभावना जताई है। वहीं आस्पताल के गवर्नर मेजर जनरल अशरफ अतिया ने कहा कि यह खबर गलत है कि 3 लोगों की मौत हुई है।

जमीन से पैदा हुए बिच्छू

तेज तूफान और फिर तेज बारिश की वजह से जमीन के नीचे पानी गया तो बिच्छू बाहर निकल आए और शहर लाल सागर पर्वतमाला के पास स्थित है। इसका काफी इलाका शुष्क रहता है। लेकिन प्राकृतिक आपदा ने शहर और आसपास के इलाके में भारी तबाही मचाई। मिट्टी की ईंटों से बने घर गिर गए, टीवी, इंटरनेट और बिजली सप्लाई बाधित है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव एहाव हनाफी ने कहा कि अस्पताल आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं। जहररोधी दवा को आसानी से उपलब्ध कराया जा रहा है । डॉक्टरों को छुट्टियों से वापस बुलाया जा रहा है। पहाड़ों और रेगिस्तान के पास के गांव में मेडिकल यूनिट को अतिरिक्त मात्रा में anti-venom उपलब्ध कराया गया है।

भारी बारिश के चलते सरकार ने नागरिकों से आग्रह किया है कि वह घर पर रहे और बहुत अधिक पेड़ वाले क्षेत्र में ड्राइविंग या पैदल चलने से बचें। सरकार की तरफ से अलर्ट जारी कर दिया गया है और खुद भी सुरक्षित रहने के लिए कहा गया है। वहीं शनिवार को नील नदी में जहाजों के यातायात और सड़कों को फिर से शुरू करने का आदेश दिया गया। बिच्छू के कहर के कई वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top