समुद्री तट के रेत पर दिखा नीले रंग का अद्भुत जीव….. सच्चाई जान हो जाएंगे हैरान….

d

समुद्र में बड़े अनोखे अनोखे जीव पाए जाते हैं। हम तो कुछ ही जीव के बारे में जानते हैं लेकिन ऐसे बहुत सारे जीव है। जिसे सिर्फ वैज्ञानिक ही जानते हैं और उसके विषय में वही बता सकते हैं। हाल ही में ब्रिटेन के एक वेल्श तक पर भारी संख्या में रहस्यमई जीव देखे गए। इस जीव को आम लोग समुद्री शैतान बताने लगे लेकिन इसकी सच्चाई भी सामने आई।

यह जीव दिखे रेत के बीच में
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के हॉर्टन बिच पर लोग टहल रहे थे और इसी दौरान उन्हें नीले रंग की कोई वस्तु ले पर दिखाई दी। इसे देखने के बाद भी लोग आगे बढ़ते चले जा रहे थे लेकिन वह जब हिलना शुरू किया तो वहां मौजूद सभी लोग उससे डर गए। तब उन्होंने इस चीज पर ध्यान दिया।

जांच में पता चला जीव
जब जांच हुआ तब पता चला कि नीले रंग कु दिखने वाली वस्तु वेलेल्ला है। जिसे by the wind sailor कहती है और यह सितंबर और मार्च के बीच में महासागरों के गर्म पानी की सतह पर तैरते हुए नजर आते हैं।

जानिए खास क्या है इनकी
जीव वैज्ञानिकों के अनुसार वेलेल्ला 7 सेमी से कम होते हैं। छूने पर यह हल्की डंक मारते हैं। वजन कम होने के कारण यह पानी की सतह पर तैरती है और हवा की मदद से आगे बढ़ते हैं। यह भोजन के रूप में छोटी मछलियों का शिकार अपने चुभने वाले जाले से करते हैं। जांच में निकला जीव

डॉग वॉकर वैरी गिल इन चीजों की फोटो ली और बताया कि ज्वार के पानी के साथ सैकड़ों फेरेला समुद्र के तट पर आ गए हैं। इनका रंग इतना खूबसूरत है कि दूर से ही देखने में यह सुंदर लग रहे हैं। कुछ लोग इसे जेलीफिश मान रहे हैं लेकिन जीव वैज्ञानिकों ने साफ कर दिया कि यह जेलीफिश नहीं है दोनों जीवन में काफी अंतर है।

देखा गया अमेरिका में
अमेरिका की समुद्र तट पर रहस्यमई घटना हुई थी। जहां हजारों की तादाद में सैड डॉलर पहुंच गए। जिसे देखकर समुद्री विशेषज्ञ भी हैरान थे। यह एक समुद्री प्रजाति है। जिसे समुद्री कुकीज और स्नैपर बिस्किट के नाम से भी जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top