जेसीबी से मिट्टी की खुदाई के दौरान निकला सांपों का जमावड़ा देखकर मजदूरों की हुई हालत खराब

A lot of snakes got entangled with each other

दुनिया में सांप से ज्यादा से ज्यादा लोग डरते ही हैं इनके जहर से लोगों के अंदर एक खौफ बनी हुई है वैसे तो जिन इलाकों में लोगों का आवाजाही और रहन-सहन रहता है वहां साफ होते नहीं हैं लेकिन कभी-कभी यह सब ऐसी रिहायशी जनों पर चले जाते हैं। अगर इस पर लोगों की नजर पड़ जाती है तो फिर हड़कंप जाता है। अब इनके प्रति काफी जागरूकता फैल चुकी है। ऐसे में इन्हें मारने के बजाय लोग इसे बचाने के लिए स्नेक कैचर को बुलाते हैं। ऐसा ही एक वीडियो देखने को मिला जहां मिट्टी की खुदाई के दौरान ढेरों सांप देखे गए जिसके बाद मजदूरों की हालत खराब हुई और उन सबों को रेस्क्यू करने के लिए स्नेक कैचर को बुलाया गया।

खुदाई के दौरान मिट्टी से निकले सांपों के भंडार

वायरल हो रहा वीडियो धनबाद जिले का बताया जा रहा है। जहां रेस्क्यू टीम पहुंच चुकी है और आप देख सकते हैं वीडियो में कि एक जेसीबी से मिट्टी की खुदाई हो रही थी। खुदाई के दौरान एक दो नहीं बल्कि कई सांपों को देखा गया। जिसके बाद मिट्टी खोदने वाले मजदूरों की हालत खराब हो गई। वह हाथ खड़ी कर देते हैं और मिट्टी खाने से इंकार करते हैं। जिसके बाद स्नेक कैचर को बुलाया जाता है और वह वहां पहुंचकर जेसीबी से मिट्टी और भी हटाने की बात करते हैं। जिसके बाद उन्हें एक साथ दो सांप दिखे और दोनों ही बड़े काले कोबरा सांप थे।जिन्हें जब वह पकड़ने गए तो वह काफी उग्र स्वाभाव में था। ऐसे में हमला भी कर रहा था लेकिन स्नैक कैचर खुद को काफी होशियारी से बचाते हुए दोनों सांपों को रेस्क्यू कर एक थैले में बंद करते हैं।

ऐसे ही एक बार फिर से जेसीबी से मिट्टी को आगे पीछे किया जाता है जिसके बाद और भी सांप दिखे एक साथ तो अपनी केचुली भी छोड़ रहा था। स्नैक कैचर ने उसे पकड़ा और अपने थैले में डाले वहां मौजूद लोग उस सांप के पकड़े जाने पर देखकर काफी हैरान भी थे और डरे हुए भी थे।

सोशल मीडिया पर स्नेक कैचर का यह बहादुरी भरा वीडियो खूब छाया हुआ है जिसमें उन्होंने इन सांपों को रेस्क्यू कर किया भी और इनके बारे में वहां मौजूद लोगों को जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि इन तीनों ही बेहद ही खतरनाक और घातक है अगर काट दे तो मरना ही है। रेस्क्यूवर ने बताया वह उन सांपों को ले जाकर घने जंगल में रिलीज कर देंगे ताकि वह भी अपना सुख जीवन जी सकें। इस वीडियो को यूट्यूब अकाउंट Mobarak snake saver पर शेयर किया गया है। जिसे 1.4 मिलियन व्यूज आए हैं और 1 2 हजार से अधिक लाइक आ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top