पहली बार कैमरे में कैद हुआ मोर मोरनी का मिलन, कैसे होता है अंडों का विकास

peacock peacock meeting

राष्ट्रीय पक्षी मोर जिसे सब पसंद करते हैं और इसकी खूबसूरती दुनिया भर में मशहूर है। यह एक ऐसा पक्षी है जिसे हर कोई देखना और इसके झूमते लहराते पंख को निहारना चाहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मोर के अंडे कैसे पकते हैं? क्या आपने कभी मोर की आंखों से आंसू निकलते देखे हैं? मोरनी उन आंसुओं को चुंग लेती है और फिर अंडे देती है। ऐसे ही बहुत सी जानकारियां दिए हुए यह वीडियो आपको यह भी बताइए कि आप मोर और मोरनी को पचाने में कहीं कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं।

मोर मोरनी की कुछ खास बातें

क्या आपने मोर और मोरनी को एक साथ देखा है और अगर देखा है तो क्या आप मोर मोरनी को पहचानते हैं? दरअसल मोरनी के पंख काफी छोटे होते हैं और वह अपनी पंखों फैलाती नहीं है और ना कभी नाचते हुए उन्हें देखा गया है, जबकि मोर के पंख लंबे होते हैं और वह झुमके नाचते हुए देखे जा सकते हैं। मोरनी जब 3 साल की हो जाती है तब अंडे देना शुरू कर दी है। साल में सिर्फ एक बार ही अंडे देती है और अंडों की संख्या 6 से 12 होती है। अंडों को मोर और मोरनी दोनों मिल कर सेते हैं। लेकिन अक्सर नाकाम हो जाते हैं मोर और मोरनी भी दूसरे परिंदों की तरह अंडे देते हैं। सच मोर मोरनी के आंसू को चुनकर अंडे बनाती है। यह सब एक अफवाह है कुछ लोगों ने इंसानों को मूर्ख बनाने के लिए चारों तरफ ऐसी अफवाह फैला रखी हैं।

जब मोर और मोरनी के अंडे को गर्म करते हैं तो मोर ऐसी गलती कर देता है जिससे अंडा फूट जाता है। लोग मोर को पालते हैं वह मोरनी के अंडे को मुर्गी के नीचे रख देते हैं। कुछ दिनों बाद मोर के बच्चे सही सलामत बाहर निकलते हैं मोरनी के बच्चे हफ्ते में उड़ने की तादाद में हो जाते हैं और मोरनी आवाज निकाल कर उन्हें अपने पास भी बुला लेती है ताकि उन्हें जीने का तरीका सिखा सके। इस सब जानकारियों को यूट्यूब चैनल knowledge fact पर शेयर किया गया है। अब तक वीडियो को 18 मिलियन लोगों ने देखा है और 20 लाख से अधिक लोगों ने लाइक करने के साथ ही इस पर अपने कमेंट भी दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top