अपनी जरूरत को 3 बैग में लिए, साइकिल पर सवार निकले भारत भ्रमण करने

went out to tour India on a bicycle

आज के दौर में जहां लोग कहीं जाने के लिए गाड़ियों का प्रयोग करते हैं। वही मुंबई जैसे भागदौड़ वाले शहर के रहने वाले 55 वर्षीय फिरोज पल्खीवाला पिछले 13 सालों से कहीं जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने साइकिल से ताइवान, तुर्की, ईरान और जॉर्जिया जैसे देशों का भ्रमण किया है और इन दिनों वह साइकिल से भारत भ्रमण कर रहे हैं।

जनवरी 2021 से फिरोज भारत भ्रमण पर निकले हैं और वह अब तक 47 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुके हैं। इस यात्रा में सबसे अनोखी बात यह है कि वह साइकिल से घूमते समय किसी होटल या लॉज में नहीं रुकते हैं। बल्कि अपनी पसंद की जगह चुन सड़क के किनारे टेंट में सोते हैं और खुद ही खाना बनाते हैं।

द बेटर इंडिया से बातचीत में फिरोज ने बताया कि साइकिल से यात्रा शुरू करने से पहले मैं थोड़ी तैयारी जरूर करता हूं। लेकिन प्लानिंग नहीं करता। मैं लोगों से मिलता हूं उनसे बातचीत करता हूं और उनसे जानकारी लेते हुए नए नए जगह घूमना बेहद ज्यादा पसंद है और मैं कुछ दिन वहां ठहर जाता हूं।

फिरोज को बचपन से है साइकिल चलाने का शौक

फिरोज पेशे से वकील है लेकिन उन्हें बचपन से ही साइकिल चलाने का बहुत शौक था। उन्होंने बड़े कम ही समय में साइकिल चलाना सीख लिया था। कभी-कभी छोटी सी घटना आपके जीवन में बदलाव ला सकती है। फिरोज एक दिन सुबह-सुबह अखबार पढ़ रहे थे और अखबार में एक डॉक्टर के बारे में खबर छपा था। जो कहीं भी जाते अपने साइकिल का इस्तेमाल करते थे।

उसी लेख से प्रेरणा लेकर फिरोज ने भी साइकिल से यह सफर शुरू किया और इंटरनेट पर साइकिल स्टोर के नाम से जाने, जाने लगे शहर में साइकिल चलाने के लिए उनके पास एक विशेष साइकिल है। अब उसका बेटा भी साइकिलिंग करता है। पिछले साल वह अप्रैल में अमेरिका के वेस्टकोस्ट की यात्रा जाने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top