बर्फबारी के बीच भारतीय सेना के जवानों ने कंधों पर गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्पताल

The soldiers carried the pregnant woman on the shoulders to the hospital

भारत में इस समय पहाड़ी इलाकों सहित मैदानी इलाकों में भी शीतलहर का प्रकोप चल रहा है। कई राज्यों में लगातार बारिश और ठंड हवाएं चल रही है तो पहाड़ों पर बर्फबारी लगातार हो रही हैं। जिससे वहां पर बर्फ की सफेद चादर बन गए हैं। बर्फबारी के प्रकोप का अंदाजा इस बात से भी लगा सकते हैं कि सड़कों पर प्राणियों के चलने के लिए रास्ता ही नहीं बचा है, जो जहां है वहीं फंसा हुआ है। इस बीच एक बार फिर से भारतीय सेना ने मुश्किल में फंसे लोगों की मदद करने का मोर्चा संभाला है।

बर्फबारी ने की जीवन अस्त-व्यस्त

सोशल मीडिया पर भारतीय सेना के जवानों का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसे देखकर लोग आर्मी जवान की खूब तारीफ कर रहे हैं।सेना के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर के चिनार और जहां बर्फबारी के बीच वाहन के लिए रास्ता ब्लॉक हो जाने के कारण जवानों ने एक गर्भवती महिला को अपने कंधे पर उठाकर अस्पताल पहुंचाया।

ग्रामीण क्षेत्रों का संपर्क टूटा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बर्फबारी कई घंटों से ज्यादातर हिस्सों में जारी होने के कारण घाटी में लगातार जारी रही। जिससे वहां का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया और ग्रामीण क्षेत्रों से संपर्क भी टूट जाने के कारण स्थानीय लोग मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान है। इससे भी ज्यादा परेशानी तो खराब सेहत या फिर मेडिकल जांच की आवश्यकता ही नहीं है उनके लिए है।

गर्भवती महिला के लिए रक्षक बनी सेना

यह मामला चिनार कोर्ट से सामने आया है। जहां गर्भवती महिला को तुरंत अस्पताल ले जाने की आवश्यकता थी, लेकिन घुटने तक बर्फ जमी थी। जिसकी वजह से एंबुलेंस की सुविधा नहीं उपलब्ध हो पा रही थी। ऐसे में भारतीय सेना के जवान ने महिला को तुरंत अस्पताल पहुंचाने का जिम्मा उठाया और उन्हें अस्पताल पहुंचाया। इसके पहले भारतीय सेना के मेडिकल टीम ने एलओसी के पास घग्गर गांव से गर्भवती महिला को आपात स्थिति में निकाला था।

कंधों पर उठाकर पहुंचाया

सेना की तरफ से बताया गया है कि संकट काल के समय चिनार कोर की एक टीम न भारी बर्फबारी के बीच गर्भवती महिला को स्ट्रेचर पर सुरक्षित रूप से प्रसव के लिए शोपिया जम्मू कश्मीर के जिला अस्पताल में पहुंचा दिया। वीडियो में आप देख पाएंगे कि जवानों ने स्ट्रेचर पर कंधे पर महिला को उठाकर बर्फबारी के बीच लेकर आगे बढ़ रहे हैं। यह वीडियो इंटरनेट पर खूब छा रहा है और लोग जवानों की खूब तारीफ कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top